logo-image

3 साल बाद कश्मीर में लौटी रौनक, जनवरी तक के लिए होटल-हाउसबोट बुक

पिछले कुछ वर्षों में कश्मीर के पर्यटन में गिरावट दर्ज होने के बाद सरकार ने जम्मू-कश्मीर में पर्यटन के स्थल और वहां उपलब्ध सुविधाओं का खूब प्रचार किया.

Updated on: 10 Dec 2021, 07:48 PM

नई दिल्ली:

सर्दी की शुरुआत के साथ कश्मीर पर्यटकों के स्वागत के लिए तैयार है. 3 साल के बाद कश्मीर में सर्दी का यह मौसम  पर्यटन के लिए मुफीद लग रहा है. पर्यटन के शुरुआती सीजन में ही  कश्मीर के श्रीनगर, गुलमर्ग, पहलगाम और सोनमर्ग में  हजारों सैलानी पहुंच रहे हैं. पिछले कुछ वर्षों में कश्मीर के पर्यटन में गिरावट दर्ज होने के बाद सरकार ने जम्मू-कश्मीर में पर्यटन के स्थल और वहां उपलब्ध सुविधाओं का खूब प्रचार किया. अब जम्मू-कश्मीर सरकार के प्रयासों के परिणाम सामने आने लगे हैं.

पर्यटन अधिकारियों के मुताबिक जनवरी अंत तक के लिए होटल और हाउसबोट बुक हो चुके हैं, जो 3 साल बाद हुआ है. पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों  को उम्मीद है कि आने वाली सर्दी पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों के लिए बहुत जरूरी राहत लेकर आएगी क्योंकि लंबे समय के बाद वे एक जाम भरे मौसम की उम्मीद कर रहे हैं.

पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों का कहना है कि तीन साल तक घाटी का पर्यटन उद्योग बुरे दौर से गुजरा. अब ठंड के शुरुआत में तेज ठंड की आहट ने पर्यटकों को कश्मीर की तरफ एक बार पिर आकर्षित किया है. पर्यटन कश्मीर सरकार औऱ जनता के आय का प्रमुख स्रोत है. ऐसे में घाटी में पर्यटकों की आहट से ही वहां का हर कोई खुश नजर आ रहा है.