logo-image

डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी का सपना आंखों के सामने आज सच हो रहा है- बीजेपी नेता राम माधव

घाटी में 35A को खत्म करते ही जम्‍मू-कश्‍मीर को अब दिल्‍ली की तरह केंद्र शासित प्रदेश तो राज्‍य का विभाजन कर लद़्दाख को चंडीगढ़ की तरह केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया है

Updated on: 05 Aug 2019, 12:47 PM

नई दिल्ली:

जम्मू कश्मीर में आर्टिकल 370 और 35 A को हटा लिया गया है. केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने सोमवार को राज्यसभा में Article 370 और 35A को हटाने की मांग की थी जिसके बाद ये ऐतिहासिक फैसला सामने आया. केंद्र सरकार इस फैसले पर लगातार प्रतिक्रियाओं का दौर जारी है. बीजेपी नेता राम माधव ने इस मुद्दे पर खुशी जाहिर करते हुए कहा, सरकार ने 7 दशक पुरानी मांग को पूरा कर दिया है. वो सपना जो जम्मू-कश्मीर को एक करने के लिए डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने देखा था, जिसके लिए हजारों लोगों ने शहादत दी, आखिरकार वो आंखों के सामने सच हो रहा है.

यह भी पढ़ें: Jammu And Kashmir LIVE UPDATES : मोदी सरकार के फैसले को RSS प्रमुख मोहन भागवत ने सराहा

बता दें, घाटी में 35A को खत्म करते ही जम्‍मू-कश्‍मीर को अब दिल्‍ली की तरह केंद्र शासित प्रदेश तो राज्‍य का विभाजन कर लद़्दाख को चंडीगढ़ की तरह केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया है. साथ ही घाटी को धारा 370 के जरिए जो विशेषाधिकार प्राप्‍त थे, वो खत्‍म हो गए हैं. गृह मंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के द्वारा दी गई मंजूरी को पेश किया.

यह भी पढ़ें: Article 370 और 35A: जम्मू कश्मीर से अलग होगा लद्दाख, दोनों को बनाया जाएगा केंद्र शासित प्रदेश

वहीं दूसरी तरफ मोदी सरकार के इस फैसले से जहां विपक्ष के एक हिस्से को झटके लगने शुरू हो गए हैं तो वहीं दूसरी ओर विपक्ष का एक हिस्सा इस ऐतिहासिक फैसले का स्वागत कर रहा है. जी हां, मायावती की पार्टी बीएसपी (बहुजन समाज पार्टी) ने मोदी सरकार के इस ऐतिहासिक फैसले का स्वागत किया है.