News Nation Logo

पीपुल्स अलाइंस का बड़ा फैसला- जम्मू-कश्मीर में सभी पार्टियां मिलकर लड़ेंगी DDC चुनाव

जम्मू-कश्मीर में शनिवार को पीपुल्स अलाइंस (People Alliance) के सदस्यों के बीच बैठक हुई. इस बैठक के बाद पीपुल्स अलाइंस ने मिलकर जम्मू-कश्मीर में जिला विकास परिषदों (DDC) चुनाव लड़ने का फैसला किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 08 Nov 2020, 06:11:17 AM
jammu kashmir

पीपुल्स अलाइंस का फैसला (Photo Credit: ANI)

नई दिल्‍ली:

जम्मू-कश्मीर में शनिवार को पीपुल्स अलाइंस (People Alliance) के सदस्यों के बीच बैठक हुई. इस बैठक के बाद पीपुल्स अलाइंस ने मिलकर जम्मू-कश्मीर में जिला विकास परिषदों (DDC) चुनाव लड़ने का फैसला किया है. ये चुनाव सभी पार्टियां मिलकर लड़ेंगी. पीपुल्स अलाइंस ने इसकी जानकारी प्रेसवार्ता करके दी है.   

पीपुल्स लाइंस फॉर गुपकर डिक्लेरेशन के नेता सज्जाद लोन ने प्रेसवार्ता में कहा कि जम्मू में बहुत सारे डेलगेशन और राजनीतिक दलों से बात की गई है. मीटिंग में डीडीसी चुनाव को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है. People Alliance के मुताबिक़, सभी राजनीतिक पार्टियां मिलकर डीडीसी का चुनाव लड़ेंगी. उन्होंने आगे कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों के एक जैसे सेंटिमेंट हैं. सभी चाहते हैं कि हमलोग इकट्ठा आए. सभी लोग प्रदेश में पांच अगस्त को लेकर लिए फैसले से नाराज हैं. 

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर राज्य चुनाव आयुक्त केके शर्मा ने 20 जिलों में जिला विकास परिषदों (डीडीसी) के लिए चुनाव और पंचायतों के उपचुनाव के लिए पहली अधिसूचना जारी की थी. डीडीसी चुनाव 28 नवंबर से 22 दिसंबर तक आठ चरणों में होंगे. यह चुनाव पिछले साल पांच अगस्त को अनुच्छेद 370 के प्रावधानों के निरस्त होने के बाद पहली बड़ी राजनीतिक गतिविधि है. 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) हरदेश कुमार ने नगर निकायों के लिए आठ चरण के उपचुनाव के लिए पहली अधिसूचना जारी की. अधिसूचना के अनुसार, नामांकन जमा करने की अंतिम तिथि अगला बृहस्पतिवार है, एक दिन बाद जांच की जाएगी और 16 नवंबर तक उम्मीदवारी वापस ली जा सकेगी.उन्होंने कहा कि मतदान 28 नवंबर को सुबह नौ बजे से दोपहर एक बजे तक होगा और पंचायत उपचुनाव की मतगणना उसी दिन होगी और डीडीसी चुनाव के लिए मतगणना 22 दिसंबर को होगी. 

उन्होंने कहा कि निर्वाचन क्षेत्रों के लिए परिसीमन किया गया था और प्रत्येक जिलों में 14 डीडीसी निर्वाचन क्षेत्रों के साथ पूरे केंद्र शासित प्रदेश में 280 डीडीसी की पहचान की गई है. उन्होंने कहा कि डीडीसी का कार्यकाल पांच साल के लिए होगा. पश्चिम पाकिस्तान के शरणार्थियों (डब्ल्यूपीआर) को भी इन चुनावों में मताधिकार का इस्तेमाल करने का अधिकार होगा.

शर्मा ने 12,153 सरपंचों और पंचों का चुनाव करने के लिए पंचायतों के लिए आठ चरण के उपचुनाव कराने के लिए भी पहली अधिसूचना जारी की. चुनाव कश्मीर घाटी के 10 जिलों में फैले 24 प्रखंडों और जम्मू संभाग के छह जिलों के 53 प्रखंडों के लिए होंगे. मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच कुमार ने 28 नवंबर से 234 खाली वार्डों के लिए नगरपालिका शहरी स्थानीय निकायों के लिए आठ चरण के उपचुनाव कराने के लिए भी पहली अधिसूचना जारी की.

First Published : 07 Nov 2020, 05:25:56 PM

For all the Latest States News, Jammu & Kashmir News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.