logo-image

जम्‍मू-कश्‍मीर में कांग्रेस के साथ मिलकर पीडीपी बनाएगी सरकार, एनसी बाहर से देगी साथ

जानकारी के मुताबिक वरिष्ठ पीडीपी नेता और पूर्व वित्त मंत्री अतलाफ़ बुख़ारी इस गठबंधन का नेतृत्व करते हुए सीएम पद के उम्मीदवार होंगे.

Updated on: 21 Nov 2018, 07:26 PM

नई दिल्ली:

जम्‍मू-कश्‍मीर में पीडीपी (पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी), कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस मिलकर सरकार बना सकती हैं. सूत्रों के मुताबिक अगले एक दो दिनों में इसकी घोषणा की जाएगी. जानकारी के मुताबिक वरिष्ठ पीडीपी नेता और पूर्व वित्त मंत्री अल्ताफ़ बुख़ारी इस गठबंधन का नेतृत्व करते हुए सीएम पद के उम्मीदवार होंगे. पीडीपी नेता अल्ताफ बुखारी ने बुधवार को कहा कि जम्मू एवं कश्मीर की जनता को राज्य में सरकार गठन पर जल्द ही 'अच्छी खबर' मिलेगी. बुखारी ने संवाददाताओं से कहा कि जल्द ही अच्छी खबर आ सकती है क्योंकि पीडीपी, कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस ने धर्मनिरपेक्ष गठबंधन बनाने का निर्णय लिया है.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ़्ती दिल्ली के लिए रवाना हो गई हैं और गुरुवार को वह यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी से मुलाक़ात करेंगी.

इससे पहले बुखारी ने सरकार गठन के लिए नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला से मुलाकात की थी.

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीए मीर ने कहा, "कांग्रेस सिर्फ जम्मू एवं कश्मीर में नहीं बल्कि पूरे देश में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के विचारों को हराने के लिए धर्मनिरपेक्ष ताकतों को एकजुट करने के लिए काम कर रही है।"

पीडीपी के करीबी सूत्रों ने कहा कि तीनों पार्टियों के नेताओं के बुधवार या गुरुवार को राज्यपाल सत्यपाल मलिक से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करने की संभावना है.

सूत्रों के मुताबिक पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ़्ती चाहती थी की एनसी (नेश्नल कॉफ्रेंस) प्रमुख फ़ारूक़ अबदुल्ला इस गठबंधन का नेतृत्व करें लेकिन उनकी पार्टी ने इस गठबंधन में बनने वाली सरकार को बाहर से समर्थन देने का फ़ैसला किया है.

सूत्रों ने कहा कि फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला, दोनों नेताओं ने मुख्यमंत्री का पद स्वीकार करने से इनकार कर दिया है.

और पढ़ें- PDP-NC और कांग्रेस मिलकर जम्मू-कश्मीर में बना सकती हैं सरकार, मुजफ्फर बेग ने जताया विरोध

पीडीपी नेता व पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के पहले ही मुख्यमंत्री पद के लिए अनिच्छा जाहिर करने के बाद इस पद के लिए पूर्व मंत्री अल्ताफ बुखारी दावेदार बनकर उभरे हैं.