logo-image

हिज्बुल मुजाहिदीन से संपर्क के मामले में एनआईए करेगी जम्मू कश्मीर के पूर्व विधायक से पूछताछ

उन्होंने कहा कि नवीद ने दावा किया है कि वह राशिद के संपर्क में था. अवामी इत्तेहाद पार्टी के नेता और ‘राशिद इंजीनियर’ के नाम से लोकप्रिय राशिद ने उत्तर कश्मीर के लंगेट से 2014 विधानसभा चुनाव निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर लड़ा था.

Updated on: 03 Feb 2020, 02:24 PM

श्रीनगर:

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) हिज्बुल मुजाहिदीन के स्वयंभू कमांडर नवीद ‘बाबू’ से संपर्क के मामले में जम्मू-कश्मीर के पूर्व विधायक शेख अब्दुल राशिद से पूछताछ करेगी. नवीद को जम्मू-कश्मीर पुलिस के निलंबित डीएसपी दविंदर सिंह के साथ गिरफ्तार किया गया था. अधिकारियों ने सोमवार को यहां यह जानकारी दी.

उन्होंने कहा कि नवीद ने दावा किया है कि वह राशिद के संपर्क में था. अवामी इत्तेहाद पार्टी के नेता और ‘राशिद इंजीनियर’ के नाम से लोकप्रिय राशिद ने उत्तर कश्मीर के लंगेट से 2014 विधानसभा चुनाव निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर लड़ा था. एनआईए ने पूर्ववर्ती जम्मू-कश्मीर राज्य में आतंकवादी गतिविधियां पाई जाने संबंधी एक मामले में नौ अगस्त को उसे गिरफ्तार किया था जिसके बाद से वह तिहाड़ जेल में न्यायिक हिरासत में है.

अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी राशिद को समन जारी करने को लेकर वारंट हासिल करने के लिए अदालत के पास जाएगी ताकि पूर्व विधायक के नवीद से संपर्क के बारे में पूछताछ की जा सके. नवीद का पूरा नाम सैयद नवीद मुश्ताक अहमद है. वह छह फरवरी तक एनआईए की हिरासत में है.

आतंकियों को दिल्ली पहुंचाने के लिए J&K के DSP ने की थी डील, अफजल गुरु से थी नजदीकी

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में हिज्बुल मुजाहिदीन और लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों के साथ गिरफ्तार J&K पुलिस के डीएसपी देवेंद्र सिंह के मामले में नया खुलासा हुआ है. सूत्रों के अनुसार, जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीएसपी देवेंद्र सिंह ने आतंकियों को पहले चंडीगढ़ और फिर दिल्ली पहुंचाने के लिए लाखों रुपये का सौदा कियाथा. डीएसपी देवेंद्र सिंह का संसद हमले के आतंकी अफजल गुरु से कनेक्शन भी सामने आया है.

यह भी पढ़ेंःइराक में अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर दागे गए थे 4 रॉकेटः सैन्य सूत्र

आतंकवादी अफजल गुरु ने कथित तौर पर डीसीपी देवेंद्र सिंह का नाम लिया था. पुलिस का कहना है कि डीएसपी देवेंद्र के साथ अफजल गुरु के साथ कनेक्शन की जांच चल रही है. बता दें कि भारतीय संसद पर 13 दिसंबर 2001 को आतंकी हमला हुआ था. इस हमले को लश्कर और जैश के आतंकवादियों ने अंजाम दिया था. इस हमले में कुल 14 लोगों की जान गई थी. इस हमले की साजिश रचने में शामिल रहे आतंकी अफजल गुरु को दोषी ठहराया गया था और फांसी की सजा दी गई थी.