logo-image

जम्मू में मुस्लिम समुदाय ने जीता हिंदू समुदाय का दिल, मूर्तियों को कंधे पर रख पहुंचाया शिव मंदिर 

जम्मू-कश्मीर में पिछले कुछ महीनों में मंदिरों की मूर्तियों को नुकसान पहुंचाने की आई खबरों के बीच जम्मू के भदरवाह से एक ऐसी खबर सामने आई जिसने हिंदू समाज के हर एक शख्स का दिल जीत लिया है.

Updated on: 09 Aug 2022, 06:59 PM

जम्मू:

जम्मू-कश्मीर में पिछले कुछ महीनों में मंदिरों की मूर्तियों को नुकसान पहुंचाने की आई खबरों के बीच जम्मू के भदरवाह से एक ऐसी खबर सामने आई जिसने हिंदू समाज के हर एक शख्स का दिल जीत लिया है. दरअसल, भदरवाह की कुरसरी पंचायत के पहाड़ पर स्थित शिव मंदिर में स्थापित होने वाली भारी भरकम मूर्तियों को मुस्लिम समुदाय के लोगों ने हिन्दू समुदाय के लोगों के साथ मिलकर अपने कंधों पर रखकर शिव मंदिर पहुंचाया है, जहां उनके बिना मदद के पहुंचाना नामुमकिन था. 

ये लोग भदरवाह के कुरसारी में भारी भरकम शिवलिंग को 100 साल पुराने शिव मंदिर तक पहुंचाया , लेकिन शिवलिंग को मंदिर तक ले जाने में लगे इन लोगों में ज्यादातर मुस्लिम समुदाय के हैं. हिंदू समुदाय के लोगों ने कुरसरी के पहाड़ पर स्थित शिव मंदिर का जनाधर करने के लिए राजस्थान से मंदिर के लिए मूर्तियां मंगवाईं. जब मंदिर की मूर्तियां भदरवाह पहुंची तो ज्यादातर मूर्तियों का भार 3 से 13 क्ंविटल था, जिन्हें लगभग 4 किलोमीटर दूर पहाड़ पर मौजूद शिव मंदिर तक पहुंचाना था. 

जब इन मूर्तियों को हिंदू समाज के लोगों ने शिव मंदिर तक पहुंचने की कोशिश की तो वो मुश्किल में पड़ गए. ऐसे में मुस्लिम बहुल पंचायत के सरपंच और लोग सामने आए और करीब 150 मुस्लिम समुदाय के लोगों ने कंधे से कंधा मिलाकर मूर्तियों को शिव मंदिर पहुंचने का काम शुरू किया. इस दौरान सड़क न होने के चलते कहीं कंधों पर तो कहीं क्रेन की मदद से मूर्तियों को उठाया गया. जब ज्यादा मुश्किल आई तो सरपंच ने सेना से भी मदद मांगी, जिसके बाद 4 दिन दिनरात करके मूर्तियों को मंदिर तक पहुंचाया गया. मंगलवार को इन मूर्तियों को विधिवत तरीके यज्ञ करके मंदिर में लगाया गया. इस दौरान मुस्लिम समुदाय के लोग भी मंदिर में मौजूद रहे और हिंदू समुदाय के लोगों ने भी मुस्लिम समुदाय के इस पहल की जमकर सरहाना की.

अगर भदरवाह इलाके की बात करे तो इस इलाके में मुस्लिम और हिंदू समुदाय के लोग सालों से भाईचारे से रहते हैं, लेकिन पिछले दिनों भदरवाह के वसुखिनाग मंदिर में की गई तोड़फोड़ के बाद जरूर हिंदू समुदाय के लोगों ने उसके खिलाफ गुस्से का इजहार किया था, लेकिन इस बार जिस तरह से मुस्लिम समुदाय के लोगों ने बड़ा दिल दिखाया है उसकी तारीफ हिंदू समाज हर शक्स कर रहा है.

भदरवाह में कुछ महीनों पहले वसुखीनाग मंदिर में शरारती तत्वों मूर्तियों को नुकसान पहुंचाने से जरूर हिंदू समुदाय के लोगों में नाराजगी थी, लेकिन इस बार मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा की गई इस कोशिश का हिंदू समुदाय के साथ ही किसी का दिल जीत लिया गया है.