logo-image

तनाव कम करने में मदद करता है "मंत्रोचारण", जम्मू यूनिवर्सिटी की रिसर्च में आए चौकाने वाले नतीजे 

मंत्रोचरण आपकी जिंदगी से तनाव को कम करता है। ये बात जम्मू यूनिवर्सिटी के इलेक्ट्रॉनिक विभाग द्वारा की गई रिसर्च में साबित हुई है। जम्मू विश्वविद्यालय में हुई इस रिसर्च को Turkey Journal of Computer and Mathamatics education में जगह मिली है।

Updated on: 11 Oct 2022, 02:16 PM

New Delhi:

मंत्रोचरण आपकी जिंदगी से तनाव को कम करता है। ये बात जम्मू यूनिवर्सिटी के इलेक्ट्रॉनिक विभाग द्वारा की गई रिसर्च में साबित हुई है। जम्मू विश्वविद्यालय में हुई इस रिसर्च को Turkey Journal of Computer and Mathamatics education में जगह मिली है।  जम्मू यूनिवर्सिटी में इलेक्ट्रॉनिक विभाग की छात्रा टिन्नी सहवानी ने अपने प्रोफेसर प्रवीण कुमार की देखरेख में मंत्रोचारण पर की गई इस रिसर्च के जरिए इसका निष्कर्ष निकाला है। इस रिसर्च की खासबात ये है की इसे थर्मल इमेजिंग कैमरे की मदद से किया गया है। जिसमे बॉडी हिट और शरीर के अलग अलग अंग में मंत्रोचरण की ध्वनि से होने वाले बदलावों के आधार पर इस रिसर्च को किया गया है ।  इस रिसर्च को करने के लिए 20 से 35 साल के लोगो का चयन किया गया। रिसर्च के लिए शिव तांडव में होने वाले वाले मंत्रौचरण को लिया गया। संस्कृत विभाग के छात्रों को भी इस रिसर्च का हिस्सा बनाया गया और सबसे पहले उन्ही से शिव तांडव का मंत्रोचरण करवाया गया और थर्मल इमेजिंग की मदद से ध्वनि तरंगों से उनके शरीर में हुए बदलावों को देखा गया। इसके बाद उन लोगो को ये मंत्रोचारण सुनाया गया जो अलग अलग तनावों से घेरे हुए थे । जब इस सब लोगों की तुलना की गई तो चौकाने वाले नतीजे सामने आए और देखा गया की खुद से मंत्रोचारण करने वाले छात्रों में सबसे कम तनाव महसूस किया गया। 

 रिसर्च में ये पाया गया की तनाव में होने वाले व्यक्ति को मंत्रोचरण करने से तनाव को कम करने में दोगुनी मदद मिलती है । रिसर्च में ये भी पाया गया है की जो मंत्रोचारण सही तरीके और शब्दो के साथ किया जाता है सबसे ज्यादा इंसान को तनाव मुक्त करने में सबसे ज्यादा फायदा पहुंचाता है। इस रिसर्च में आए नतीजों के बाद अब इलेक्ट्रॉनिक विभाग अब इस रिसर्च को मेडिकल साइंस में डॉक्टर्स और साइंटिस्ट के साथ साझा करने वाले है ताकि इसका इस्तेमाल लोगो में इलाज के लिए किया जा सके।