News Nation Logo

श्रीनगर में आज सैनिकों ने ऐसे मनाया कारगिल विजय दिवस

News Nation Bureau | Edited By : Shubhrangi Goyal | Updated on: 26 Jul 2022, 07:49:05 PM
Capture

कारगिल विजय दिवस (Photo Credit: social media)

highlights

  • देश करगिल युद्ध के वीर सूपतों कर रहा नमन
  • विजय मशाल को लेकर हर शख्स गर्व महसूस कर रहा
  • शहीद जवानों की स्मृति में मशाल यात्रा निकाली गई

:  

पूरा देश आज करगिल युद्ध (Kargil War) के वीर सूपतों को नमन कर रहा है. इसी बीच श्रीनगर में कामकारी के सैनिकों और निवासियों द्वारा कारगिल विजय दिवस मनाया गया.  टोलोलिंग और टाइगर हिल के महाकाव्य युद्धों को प्रदर्शित करते हुए एक डॉक्यूमेंट्री भी दिखाई गई. इस मौके पर आयोजित समरोह में शहीद जवानों को नम आंखों से श्रद्धांजलि दी गई. मुख्य समारोह श्रीनगर के बादामी बाग में मनाया गया. इस समारोह में स्कूली छात्रों, एनसीसी कैडेट्स और भारतीय सेना के जवानों ने भाग लिया. 

इस अवसर पर करगिल के शहीद जवानों की स्मृति में मशाल यात्रा निकाली गई. यह यात्रा बादामी बाग श्रीनगर से झेलम नदी होते हुए जीरो ब्रिज श्रीनगर तक निकाली गई. झेलम के दोनों किनारों पर लोगों ने हाथों में तिरंगा लेकर इस मशाल का स्वागत किया. जीरो ब्रिज पर कई गणमान्य व्यक्तियों और कॉरपोरेटर्स ने मशाल का स्वागत किया. पहली बार श्रीनगर के जीरो ब्रिज पर करगिल के शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई. इस दौरान चारों तरफ तिरंगा लहरा रहे थे. जोश और उत्सव का माहौल ऐसा था कि श्रीनगर की सड़कों पर भारत माता की जय के नारे गूंज रहे थे. विजय मशाल को लेकर हर शख्स गर्व महसूस कर रहा था. 

ये भी पढ़ें-कारगिल दिवस पर फैसला, सशस्त्र बलों के लिए 28,732 करोड़ के हथियारों की खरीद को मंजूरी 

500 से अधिक जवान हुए थे शहीद

देश आज कारगिल विजय की 23वीं वर्षगांठ मना रहा है. करीब दो महीने चले युद्ध में आज के ही दिन भारत ने पाकिस्तान को हराया था. आज हम अपने उन वीर सपूतों को याद कर रहे हैं जिनकी वीरता के आगे पाकिस्तान पस्त हो गया. इस युद्ध में छत्तीसगढ़ के रहने वाले वीर सपूतों ने भी अदम्य साहस का परिचय देते हुए हर मोर्चे पर दुश्मनों के छक्के छुड़ा दिए थे. बता दें कि कारगिल युद्ध 8 मई, 1999 से शुरू होकर 26 जुलाई 1999 तक चला था. इस दौरान पांच सौ से ज्यादा भारतीय सैनिक शहीद हुए थे. भारतीय सेना ने लद्दाख में करगिल के ऊंचे पहाड़ी इलाकों में करीब तीन महीने चले युद्ध के बाद जीत की घोषणा करते हुए 26 जुलाई 1999 को ‘ऑपरेशन विजय’ की सफलता का ऐलान किया था. भारत की जीत को याद करने लिए 26 जुलाई को ‘करगिल विजय दिवस’ के रूप में मनाया जाता है. करगिल युद्ध में देश से 500 से अधिक जवान शहीद हुए थे. 

First Published : 26 Jul 2022, 07:49:05 PM

For all the Latest States News, Jammu & Kashmir News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.