logo-image

जम्मू में दीवार पर उकेरी गई कारगिल हीरो की गाथा, लोगों में जगा देश प्रेम का जज्बा 

26 जुलाई को देश कारगिल दिवस मनाने जा रहा है और देश भर के लोग कारगिल के शहीदों को इस मौके पर नमन कर रहे हैं। वहीं इस बार जम्मू में कारगिल शहीदों को नमन करने और कारगिल विजय दिवस को याद करने के लिए अलग तरीके से जवानों को ट्रिब्यूट देने की तैयारी

Updated on: 18 Jul 2022, 05:10 PM

नई दिल्ली:

26 जुलाई को देश कारगिल दिवस मनाने जा रहा है और देश भर के लोग कारगिल के शहीदों को इस मौके पर नमन कर रहे हैं। वहीं इस बार जम्मू में कारगिल शहीदों को नमन करने और कारगिल विजय दिवस को याद करने के लिए अलग तरीके से जवानों को ट्रिब्यूट देने की तैयारी की जा रही है। जम्मू म्यूनिसिपल कॉर्परेशन ने स्मार्ट सिटी के तहत गांधी नगर इलाके में  Mural Art के जरिए भारतीय सेना के जवानों के कारगिल में दिखाए गए शौर्य और पराक्रम को दीवार पर उकेरने का काम कलाकारों को दिया है। 

इसी के अंतर्गत जम्मू शहर के बीचों बीच एक बड़ी दीवार पर टाइगर हिल पर भारतीय सैनिकों द्वारा दर्ज की गई जीत को "Mural Art"  के जरिए दीवार पर उकेरा जा रहा है। इस पूरे Mural में टाइगर हिल पर भारतीय सेना के कब्जे को जीवंत करके दिखाने की कोशिश की गई है। Mural में सबसे ऊपर भारतीय जवान तिरंगे के साथ खड़े है जबकि एक पूरी लाइन में मशीन गन के साथ जवानों को खड़ा दिखाया गया है। Mural Art के कलाकार पिछले 15 दिनों से इसे बनाने में लगे है और उनका लक्ष्य कारगिल दिवस से पहले इसे पूरा करने का है।

वहीं बात करे तो सेना ने भी कारगिल दिवस को मानने की पूरी तैयारी कर ली है। हर साल की तरह इस साल भी द्रास और कारगिल में कारगिल दिवस अलग अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया जाने वाला है। सेना के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कारगिल शहीदों के परिवार के लोग इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले है।