News Nation Logo

पुलवामा में जैश का आतंकी लंबू ढेर, IED बनाने का था एक्सपर्ट

दक्षिण कश्मीर के जिला पुलवामा के नागबेरन और तरसर इलाके के बीच पड़ने वाले जंगलों में आज शनिवार को सुरक्षाबलों द्वारा मार गिराए गए दो आतंकवादियों में जैश-ए-मोहम्मद का कुख्यात पाकिस्तानी आतंकवादी अदनान भाई उर्फ लंबू भाई भी शामिल है.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 31 Jul 2021, 02:18:48 PM
killed terrorist Lambu in pulwama encounter

पुलवामा में जैश का आतंकी लंबू ढेर, IED बनाने का था एक्सपर्ट (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • पुलवामा में जैश का आतंकी लंबू ढेर
  • IED बनाने का था एक्सपर्ट
  • शोपियां में कई जगहों पर छापेमारी

पुलवामा:  

दक्षिण कश्मीर (South Kashmir) के जिला पुलवामा के नागबेरन और तरसर इलाके के बीच पड़ने वाले जंगलों में आज शनिवार को सुरक्षाबलों द्वारा मार गिराए गए दो आतंकवादियों में जैश-ए-मोहम्मद का कुख्यात पाकिस्तानी आतंकवादी अदनान भाई उर्फ लंबू भाई भी शामिल है. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा बलों ने आतंकवादियों की मौजूदगी की जानकारी मिलने पर शनिवार सुबह नामिबियान तथा मारसार वनक्षेत्र और दाचीगाम के इलाके में घेराबंदी कर तलाश अभियान शुरू किया. तलाशी कर रहे दल पर आतंकवादियों ने गोलियां चलाई जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई.

सुरक्षा बलों ने भी जवाबी कार्रवाई की जिसमें दो आतंकवादी मारे गए. हालांकि दूसरे आतंकी की अभी तक पहचान नहीं हो पाई है. आइजीपी कश्मीर विजय कुमार ने लंबू के मारे जाने की पुष्टि करते हुए इसे सुरक्षाबलों की बड़ी कामयाबी बताया है. मुठभेड़ स्थल से एक एके-47, एक एम-4 राइफल समेत अन्य गोलाबारूद बरामद हुआ है. 

बता दें कि पाकिस्तानी आतंकी लंबू भाई सुरक्षाबलों के लिए चुनौती बना हुआ था. आइईडी बनाने में विशेषज्ञ माने जाने वाले आतंकी लंबू भाई को पुलिस कई सालों से ढूंढ रही थी. हालांकि लंबू को सुरक्षबलों ने गत साल नवंबर में भी घेरा था परंतु रात के अंधेरे का फायदा उठाकर वह मुठभेड़ स्थल से फरार हो गया था. पुलवामा हमले के बाद से ही जैश-ए-मोहम्मद के आइईडी विशेष माने जाने वाले तीन आतंकी सुरक्षाबलों के निशाने पर थे.

दो आइईडी विशेष डॉ सैफुल्ला, वाहिद भाई को सुरक्षाबलों ने गत साल जुलाई और नवंबर में मुठभेड़ के दौरान मार गिराया था परंतु लंबू भाई मुठभेड़ से बच निकलने के बाद अंडरग्राउंड हो गया था. पुलिस इतना जानती थी कि वह पुलवामा में ही कहीं छिपा हुआ है. 

बता दें कि जम्‍मू कश्‍मीर में पिछले कुछ दिनों से एनकांउटर की घटना लगातार सामने आ रही हैं. अभी पिछले रविवार को भी सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में एक आतंकवादी को मार गिराया था. इसके एक दिन पहले शनिवार को जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा जिले में हुई मुठभेड़ में जहां सुरक्षाबलों ने तीन आतंकवादियों को मार गिराया था तो वहीं सेना का एक जवान घायल भी हुआ.

First Published : 31 Jul 2021, 01:00:01 PM

For all the Latest States News, Jammu & Kashmir News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.