logo-image

आतंक का पाकिस्‍तानी 'मुन्‍ना' लाहौरी ढेर, शोपियां में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी सफलता

शनिवार तड़के शोपियां शहर के बोनबाजार इलाके में घेराबंदी कर तलाशी अभियान शुरू किया था

Updated on: 27 Jul 2019, 01:03 PM

highlights

  • जम्मू कश्मीर में फिर हो सकती थी आतंकवादी वारदात.
  • एक आंतकवादी की पहचान जैश-ए-मोहम्मद का शीर्ष आतंकवादी मुन्ना लाहौरी के रुप में हुई है.
  • इस मुठभेड़ में भारतीय सुरक्षाबलों ने कुल दो आतंकवादियों को मार गिराया है. 

श्रीनगर:

Jammu Kashmir Encounter: जम्मू एवं कश्मीर के शोपियां (Shopian) जिले में विजय दिवस के एक दिन बाद ही आतंकवादी कश्मीर घाटी में एक नापाक हरकत अंजाम देने की फिराक में थें लेकिन भारतीय सुरक्षाबलों ने उनकी इस साजिश को पहले ही भांपते हुए उनकी चाल पर पानी फेर दिया है. शनिवार को सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच हुई मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए. इसमें एक आतंकी की पहचान जैश के मोहम्मद के शीर्ष आतंकवादी मुन्ना लाहौरी के रुप में हुई है. मुन्ना लाहौरी के अलावा एक और आतंकवादी भी ढेर हुआ.

पुलिस ने बताया कि आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने शनिवार तड़के शोपियां शहर के बोनबाजार इलाके में घेराबंदी कर तलाशी अभियान (Search Operation) शुरू किया.

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा को लेकर सरकार ने उठाया ये कदम, 15 अगस्त को कर सकती है बड़ा ऐलान

पुलिस की ओर से जानकारी दी गई कि जैसे ही छिपे हुए आतंकवादियों के चारों ओर घेराबंदी कड़ी की गई. अपने को फंसता देख उन्होंने सुरक्षा बलों पर गोलीबारी करना शुरू कर दिया. सुरक्षाबलों ने भी मोर्चा संभालते हुए जवाबी कार्रवाई की और दो आतंकवादियों को मौत की नींद सुला दिया. हालांकि प्रशासन ने एहतियातन इंटरनेट की सेवाओं को बंद कर दिया है. 

एक तरफ पाकिस्तान भारत से मित्रवत व्यवहार की अपेक्षा रखता है और दूसरी ओर ऐसी नापाक हरकतें करता है. पाकिस्तान की सरजमीं से आतंकवादियों को ट्रेनिंग देकर भारत में दाखिल कराया जाता है और भारत के अलग-अलग हिस्सों में उन्हें आतंकी गतिविधी करने के लिए छोड़ दिया जाता है. इसके साथ ही अभी हाल ही में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की ओर से कहा गया था कि अगर भारत अपने परमाणु हथियार को नष्ट करता है तो पाकिस्तान भी ऐसा ही करेगा.

इसके अलावा पाकिस्तान अमेरिका की मदद से भारत के साथ कश्मीर मुद्दे पर वार्ता की भी बात करता है लेकिन भारत ने पहले ही अपनी स्थिति साफ कर दी है कि जब तक पाकिस्तान आतंकवाद को बढ़ावा देगा उसके साथ कोई भी बात नहीं हो पाएगी.

पुलवामा हमले के बाद भारत ने अपना रुख पाकिस्तान के लिए काफी कड़ा कर लिया है और बालाकोट एयरस्ट्राइक कर भारत ने पाकिस्तान को पहले ही सुधरने की चेतावनी दे दी है लेकिन पाकिस्तान दो मुंहें सांप की तरह है जो एक तरफ अंतर्राष्ट्रीय मंच पर भारत को दोस्त बनाने की बात करता है और दूसरी तरफ भारत को ही पीछे से छूरा भोंकने की कोशिशे करता रहता है.