logo-image

जम्मू-कश्मीर: पुलिस ने अलगाववादी नेता मीरवाइज उमर फारुक की सुरक्षा घटाई

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने हुर्रियत कांफ्रेंस के नरमपंथी धड़े के नेता मीरवाइज उमर फारुक की सुरक्षा घटा दी है। अब उनकी सुरक्षा में 16 के बदले 8 जवान तैनात होंगे।

Updated on: 05 Jul 2017, 09:11 PM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने हुर्रियत कांफ्रेंस के नरमपंथी धड़े के नेता मीरवाइज उमर फारुक की सुरक्षा घटा दी है। अब उनकी सुरक्षा में 16 के बदले 8 जवान तैनात होंगे।

मीरवाइज की सुरक्षा ऐसे समय घटाई गई है जब उनपर कश्मीर के नौहट्टा इलाके में जामिया मस्जिद के बाहर पुलिस उपनिरीक्षक मोहम्मद अयूब पंडित की हत्या में शामिल होने का आरोप लगा है। अयूब पंडित की हत्या के समय मीरवाइज मस्जिद में मौजूद थे।

पुलिस सूत्रों ने पीटीआई को बताया कि मीरवाइज की सुरक्षा आधी कर दी गई है। अब उनकी सुरक्षा में 8 जवान रहेंगे।

सूत्र ने कहा, 'मीरवाइज की सुरक्षा घटाने की प्रक्रिया डीएसपी की हत्या के 6 दिनों बाद 29 जून को शुरू हुई थी।' सूत्र ने कहा कि मीरवाइज की सुरक्षा में लगे डिप्टी एसपी रैंक के अधिकारी को 29 जून को हटा लिया गया था। उनकी जगह किसी अन्य अधिकारी की तैनाती नहीं की गई।

और पढ़ें: दक्षिणी कश्मीर के बामनू इलाके में 48 घंटों के बाद मुठभेड़ खत्म, 4 आतंकी ढेर

मीरवाइज ने सुरक्षा हटाए जाने की पुष्टि करते हुए कहा की सरकार की मर्जी है कि वह सुरक्षा वापस ले। मीरवाइज ने पीटीआई से कहा, 'जब मेरे पिता की साजिश के तहत हत्या की गई। उसके बाद सुरक्षा दी गई थी।'

मीरवाइज को उनके पिता मीरवाइज मोल्वी मोहम्मद फारुक की हत्या के बाद 1990 में जेड (Z) श्रेणी की सुरक्षा दी गई थी। मीरवाइज के पिता को हिजबुल मुजाहिद्दीन के आतंकियों ने आवास में घुस कर हत्या कर दी थी।

और पढ़ें: चीन की धमकी पर बोला भारत, गतिरोध कूटनीति से सुलझेगा