logo-image

जम्मू कश्मीर में अकेले चुनाव लड़ेंगे फारुख अबदुल्ला, NC ने कांग्रेस के साथ तोड़ा गठबंधन

एनसी का मानना है कि कांग्रेस अपनी गलतियों की वजह से हारी तो वहीं कांग्रेस का कहना है कि फारुख अबदुल्ला और उमर अब्दुल्ला के चुनाव के दौरान प्रचार न करने की वजह गठबंधन को हार का सामना करना पड़ा

Updated on: 04 Jun 2019, 05:54 PM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनावों में कांग्रेस को मिली करारी हार के बाद नेशनल कॉन्फ्रेंस ने कांग्रेस के साथ गठबंधन खत्म करने का फैसला किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नेशनल कॉन्फ्रेंस ने ऐलान किया है कि पार्टी जम्मू कश्मीर में अपने दम पर चुनाव लड़ेगी. कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस बीच गठबंधन टूटने के साथ ही दोनों दलों के बीच आरोप प्रत्यारोप का दौर भी शुरू हो गया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एनसी का मानना है कि कांग्रेस अपनी गलतियों की वजह से हारी तो वहीं कांग्रेस का कहना है कि फारुख अबदुल्ला और उमर अब्दुल्ला के चुनाव के दौरान प्रचार न करने की वजह गठबंधन को हार का सामना करना पड़ा. वहीं एनसी नेताओं का कहना है कि कांग्रेस हार की जिम्मेदारी खुद ले, न की उसका ठीकरा दूसरों के सर फोड़े. एनसी ने अकले चुनाव लड़ने की जनकारी देते हुए कहा कि कांग्रेस को हार की समीक्षा करनी चाहिए और विचार करना चाहिए की कहां कमी रह गई.

क्या थे लोकसभा चुनाव के नतीजे?

बता दें लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी के जबरदस्त प्रदर्शन का असर देश भर के साथ जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में भी देखने को मिला. जम्मू-कश्मीर के जम्मू क्षेत्र में दोनों लोकसभा सीटों पर बीजेपी (BJP) उम्मीदवारों ने जीत दर्ज करते हुए यहां पर पार्टी के आधार को और मजबूत किया. ऊधमपुर सीट से बीजेपी के उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह और जम्मू लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार जुगल किशोर शर्मा दोनों 2014 के मुकाबले इस बार अपने प्रतिद्वंद्वियों को ज्यादा बड़े अंतर से चुनाव में हराया. बीजेपी को केवल जम्मू में ही नहीं बल्कि लद्दाख में भी बड़ी बढ़त हासिल हुई है. लद्दाख की एकमात्र लोकसभा सीट पर बीजेपी के जामयांग शेरिंग नामग्याल ने 10 हजार से ज्यादा के अंतर से जीत हासिल की. हालांकि 2014 में यह जीत महज 36 वोटों की थी.

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन के तहत चुनाव लड़ रहे थे जबकि पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) इनसे अलग लेकिन बीजेपी (BJP) के खिलाफ चुनाव लड़ रही थी.

Highlights

  • जम्मू कश्मीर में अकेले चुनाव लड़ेगी नेशनल कॉन्फ्रेंस
  • नेशनल कॉन्फ्रेंस ने कांग्रेस के साथ तोड़ा गठबंधन
  • कांग्रेस ने NC के सर फोड़ा हार का ठीकरा