logo-image

Jammu-Kashmir: कश्मीर में फिर मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बहाल, इसलिए थी निलंबित

कश्मीर में शांति व्यवस्था बरकरार रहने पर देर शाम एक बार फिर मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बहाल कर दी गई हैं.

Updated on: 09 Feb 2020, 06:27 PM

नई दिल्‍ली:

कश्मीर में अफजल गुरु की बरसी पर ऑल पार्टी हुर्रियत कांफ्रेंस ने बंद का आह्वान किया है. इस पर सरकार ने रविवार को 2जी मोबाइल सेवा को निलंबित कर दिया था. सरकार ने यह कदम संसद पर हमले के दोषी आतंकवादी अफजल गुरु की बरसी की वजह से उठाया है. कश्मीर में शांति व्यवस्था बरकरार रहने पर देर शाम एक बार फिर मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बहाल कर दी गई हैं. बता दें कि कश्मीर में बीते महीने मोबाइल सेवा को शुरू किया गया था. 

यह भी पढ़ेंः अरविंद केजरीवाल और संजय सिंह ने चुनाव आयोग पर उठाए सवाल, कहा- अबतक मतदान के आंकड़े क्यों नहीं जारी हुए

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद पांच अगस्त को मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई थीं. कोर्ट के आदेश के बाद इसे 25 जनवरी को बहाल किया गया था. केंद्र ने पिछले साल पांच अगस्त को पूर्ववर्ती जम्मू-कश्मीर राज्य पर लागू संविधान के अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी बना दिया था और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों-जम्मू कश्मीर और लद्दाख में बांट दिया था. गणतंत्र दिवस के मौके पर सरकार ने जम्मू कश्मीर में इंटरनेट सेवा बहाल की थी.

यह भी पढ़ेंःDelhi Assembly Election: कैलाश विजयवर्गीय ने Exit Poll को नकारा, कही ये बड़ी बात

फिलहाल, जम्मू-कश्मीर में सिर्फ 301 वेबसाइट खोलने की इजाजत होगी, लेकिन सोशल मीडिया एप पर पाबंदी लगी रहेगी. 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को इससे पहले जम्मू के सभी 10 जिलों और कश्मीर के दो जिलों, कुपवाड़ा और बांदीपोरा में बहाल किया गया था. कश्मीर में इंटरनेट बंद किए जाने का मामला सुप्रीम कोर्ट भी पहुंचा था. तब सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि लोगों को बुनियादी सुविधाओं से वंचित नहीं रखा जा सकता है. इसको देखते हुए कश्मीर में इंटरनेट सेवा बहाल की गई थी.