logo-image

Jammu-Kashmir: आतंकवाद की जंजीरों से बाहर निकला किश्तवाड़, सरकार ने की ये पहल

Jammu-Kashmir : केंद्र की मोदी सरकार की पहल पर जम्मू का किश्तवाड़ धीरे धीरे आतंकवाद की जंजीरों से मुक्त हो रहा है.

Updated on: 24 Jun 2023, 09:25 AM

किश्तवाड़:

Jammu-Kashmir : कभी आतंकवाद का गढ़ माने जाने वाले जम्मू के किश्तवाड़ इलाके में 30 साल के बाद एक बार फिर से सिनेमा घर की शुरुआत हुई है. जम्मू कश्मीर प्रशासन ने किश्तवाड़ में मोबाइल थिएटर कंपनी पिक्चर टाइम के साथ मिलकर इस नए डिजिटल सिनेमा हॉल को खोला है. 3 दशक पहले आतंक की आग में झुलस रहे किश्तवाड़ में सिनेमा हॉल पूरी तरह से बंद हो गए थे. 1993 में आतंकियों ने यहां के एक प्राइवेट सिनेमा हॉल राज टॉकीज पर ग्रेनेड से हमला किया था. इसके बाद आतंकियों के डर से किश्तवाड़ में सिनेमा हाल खोलने की कोई हिम्मत नहीं कर सका. 

मोदी सरकार के शासन में जम्मू कश्मीर में एक बार फिर सिनेमा हॉल खोलने की पहल की गई, जिसके बाद श्रीनगर के सोनावर इलाके में घाटी का पहला सिनेमा हाल शुरू किया गया. इसके बाद शोपियां और पुलवामा में भी मल्टीपर्पज थिएटर शुरू किए गए और सरकार ने किश्तवाड़ के लोगों को भी सिनेमा हॉल के तोहफे से नवाज दिया.

किश्तवाड़ में खोले गए डिजिटल सिनेमा हाल में 120 लोगों के बैठने की क्षमता है, जिसमें HD स्क्रीन और हाई क्वालिटी साउंड सिस्टम लगाया गया है. इस सिनेमा हॉल को खोलने का मकसद न केवल किश्तवाड़ के लोगों को फिल्म दिखाना है, बल्कि जिला प्रशासन इस मूवी थियेटर के जरिए बच्चों को कई एजुकेशनल और सोशल इश्यू पर आधारित फिल्म दिखाना है. ताकि समाज में एक सकारात्मक संदेश दिया जा सके. 

इस थिएटर के खुलने पर किश्तवाड़ के लोग काफी उत्साहित हैं. किश्तवाड़ के लोगों के मुताबिक, ये थिएटर इलाके में सालों से चल आ रहे आतंकवाद के खात्मे का संदेश दे रहा है. वहीं, जम्मू कश्मीर सरकार पिछले कुछ सालों से लागतार फिल्म इंडस्ट्री को घाटी में स्थापित करने की कोशिशों में लगा है. इस साल जम्मू कश्मीर में 300 से ज्यादा फिल्म और वेब सीरीज शूट हो चुकी है. ऐसे में घाटी में सिनेमा हाल का शुरू होना सरकार की घाटी में शांति बहाली और खुशहाली लाने में एक बड़ा कदम माना जा रहा है.