logo-image

जम्मू-कश्मीर: बालाकोट सेक्टर में मिले 9 जिंदा मोर्टार को भारतीय सेना ने किया नष्ट, देखें वीडियो

जानकारी के मुताबिक ये 9 जीवित मोर्टार 120 मिमी के थे जिन्हें कल यानी बुधवार को सुरक्षा बलों ने नष्ट कर दिया

Updated on: 19 Sep 2019, 12:18 PM

नई दिल्ली:

भारतीय सेना ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले के  बालाकोट सेक्टर में 9 जिंदा मोर्टार को नष्ट किया है. यह मोर्टार मेंढर सब डिविजन के बलाकोट गांव और संडोट के बाशोनी में पाए गए. सेना ने इन मोर्टार को ऐसी जगहों पर किए जहां आस-पास कोई मौजूद नहीं था. जानकारी के मुताबिक ये 9 जीवित मोर्टार 120 मिमी के थे जिन्हें कल यानी बुधवार को सुरक्षा बलों ने नष्ट कर दिया. 

यह भी पढ़ें: बड़ी सफलता! भारतीय सुरक्षा बलों को 'हनीट्रैप' में फंसाने वाले ISI के कॉल सेंटर का भंडाफोड़

बता दें इससे पहले बताया जा रहा था कि कश्मीर से अनुच्छेद 370 समाप्त करने के बाद नियंत्रण रेखा पर सैन्य जमावड़ा काफी बढ़ गया है. इसकी एक बड़ी वजह पाकिस्तान की ओर से लगातार किया जा रहा संघर्ष विराम का उल्लंघन तो है ही, साथ ही पाकिस्तान हुक्मरानों की भारत के खिलाफ युद्ध छेड़ने की आए-दिन दी जा रही धमकी भी है. खासकर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान विदेशी अखबारों से बातचीत में कश्मीर पर युद्ध की संभावनाओं को दृढ़ता से कह चुके हैं. ऐसे में पाकिस्तान के आक्रामक रुख के मद्देनजर भारतीय सेना ने नियंत्रण रेखा पर अपनी तैनाती में और तेजी ला दी है.

यह भी पढ़ें: आतंकियों सावधान! भारत से बचकर रहो, नहीं तो मार डालेगा, इमरान खान ने चेताया

गौरतलब है कि 5 अगस्त को केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35-ए हटाई थी. इसकी सबसे ज्यादा बौखलाहट पाकिस्तान में देखने में आई थी. इसके बाद पाकिस्तान की उकसावेपूर्ण कार्रवाई में 222 बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया गया. सुरक्षा एजेंसियों का मानना है कि पाकिस्तान संघर्ष विराम तोड़ कर भारी गोलीबारी करता है. इसकी आड़ में उसका मकसद आतंकियों की भारतीय सीमा में घुसपैठ कराना ही होता है. अब तो युद्ध की खुलेआम धमकी भी दी जा रही है. ऐसे में भारतीय सेना भी किसी कार्रवाई के लिए खुद को तैयार रखे है.