logo-image

VIDEO: जम्मू-कश्मीर में आज फिर फटा बादल, बाढ़ में खिलौनों की तरह बहे वाहन

Jammu-Kashmir Cloudburst : अमरनाथ गुफा के पास शुक्रवार शाम को बादल फटने ( Cloudburst in Jammu-Kashmir ) से कम से कम 15 श्रद्धालुओं की मौत हो गई, पांच अन्य घायल हो गए और कई यात्री लापता हैं.

Updated on: 09 Jul 2022, 09:45 AM

News Delhi :

Jammu-Kashmir Cloudburst : अमरनाथ गुफा के पास शुक्रवार शाम को बादल फटने ( Cloudburst in Jammu-Kashmir ) से कम से कम 15 श्रद्धालुओं की मौत हो गई, पांच अन्य घायल हो गए और कई यात्री लापता हैं. गुफा के पास बादल फटने की घटना शाम करीब साढ़े पांच बजे हुई. वहीं, जम्मू-कश्मीर में ही आज सुबह करीब 4 बजे डोडा गुंटी वन में बादल फटने से ठठरी के ठठरी कस्बे में बाढ़ आई. किसी की मृत्यु की सूचना नहीं है. बादल फटने से कई वाहन मिट्टी में धंसे और हाईवे भी बंद हुए जिसको खोलने का कार्य किया जा रहा है.

वहीं, ITBP के जवानों ने निचले अमरनाथ गुफा स्थल पर बादल फटने से प्रभावित इलाके में बचाव अभियान चलाया. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार 13 लोगों की मृत्यु हुई है और 48 लोग घायल हैं.

ITBP के PRO विवेक कुमार पांडे ने जानकारी देते हुए बताया कि यात्रा फिलहाल के लिए रोक दी गई है। लोगों को हम सलाह दे रहे हैं कि वह ऊपर न जाए। सभी यात्री सुरक्षित हैं और चिंता की बात नहीं है। दोपहर बाद काफी हद तक स्थिति सामान्य होने की संभावना है और अगर प्रशासन निर्णय लेगा तो यात्रा फिर से शुरू कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि स्थानीय प्रशासन से हमें सूचना मिली है कि करीब 30-40 लोग अभी गुमशुदा हो सकते हैं। हमने ITBP, भारतीय सेना, NDRF, SDRF और जम्मू-कश्मीर पुलिस के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। गुफा वाले इलाके से हमें कई गुमशुदा लोग मिल सकते हैं.

विवेक कुमार पांडे ने कहा कि पवित्र गुफा से पंजतरणी का 6 किमी का इलाका है। हम लगभग 15,000 लोगों को पंजतरणी में लेकर आए हैं। उन्हें खाना शेल्टर, आदी मुहैया कराया जा रहा है। हमने रात में ही सभी लोगों को रास्ते से बचा लिया था.