logo-image

जम्मू-कश्मीर में बदलाव का बड़ा कदम, पहली बार सबसे बड़े ज्वेलरी एग्जीबिशन में देश के जाने माने ज्वेलरों का लगा जमावड़ा

जम्मू-कश्मीर जिसे कभी सिर्फ आतंकवाद के नजरिए से देखा जाता था और लोग खासकर व्यवसाई यहां आने से घबराते थे वहां अब बदलाव की बयार बहना शुरू को गई है.

Updated on: 16 Jul 2022, 04:36 PM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर जिसे कभी सिर्फ आतंकवाद के नजरिए से देखा जाता था और लोग खासकर व्यवसाई यहां आने से घबराते थे वहां अब बदलाव की बयार बहना शुरू को गई है. इस बदलाव की एक बड़ी झलक जम्मू में शनिवार को देखने को मिली, जहां जम्मू-कश्मीर में अब तक कभी ना हुए पहले ज्वेलरी एग्जीबिशन का आयोजन किया गया. ये पहला मौका है जब पहली बार देश भर के ज्वेलर बिना किसी डर खौफ के जम्मू में एक छत के नीचे एकत्रित हुए हैं.

इस ज्वेलरी एग्जीबिशन में दिल्ली, मुंबई से लेकर देश भर के जाने माने ज्वेलर हिस्सा ले रहे हैं. इस एग्जीबिशन का पहला मकसद देश भर के ज्वेलर को ये विश्वास दिलवाना है कि वो जम्मू कश्मीर में बेखौफ होकर निवेश कर सकते हैं. इससे पहले जम्मू कश्मीर के ज्वेलर को नई डिजाइन और लेटेस्ट ज्वैलरी खरीदने के लिए बाहर जाना पड़ता था. देश भर के सभी ज्वैलर जम्मू कश्मीर आने और यहां निवेश करने से घबराते थे, लेकिन जम्मू में हुए एग्जीबिशन के बाद अगल-अलग जगहों से पहुंचे इन ज्वैलर का नजरिया बदला हुआ नजर आ रहा है.

बाहर से आए ज्वैलर्स का साफ कहना है कि जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद हालात में बड़ा बदलाव आया है और जम्मू कश्मीर को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की जा रही कोशिशों से उन्हें भी जम्मू कश्मीर में निवेश करने की हिम्मत मिली है. वहीं, इस आयोजन से जम्मू-कश्मीर के ज्वैलर काफी उत्साहित हैं. उनका कहना है कि वो सालों से कोशिश कर रहे थे कि इस तरह का एक बड़ा आयोजन जम्मू कश्मीर में करवाए, ताकि जम्मू कश्मीर में निवेश भी आ सके और यहां के लोगों को रोजगार भी मिल सके. 

जम्मू कश्मीर में आतंकवाद होने के कारण बाहर के व्यवसाई यहां आने से हमेशा कतराते थे. जम्मू में हुए इस बड़े आयोजन के बाद देश भर के ज्वैलर की सोच में बदलाव साफ देखने को मिल रहा है, जिसको देखते हुए अब इस एग्जीबिशन का अगला आयोजन कश्मीर में करवाने की योजना बनाई जा रही है.