logo-image

जम्मू: अस्पताल ने महिला को भर्ती करने से किया मना, सड़क पर बच्चे को दिया जन्म

सरकारी आदेश के बावजूद साम्बा के जिला अस्पताल में प्रसव के लिए जिला अस्पताल पहुंची एक गर्ववती महिला हो अस्पताल कर्मियों ने भर्ती करने से मना कर दिया, जिसके बाद महिला को मजबूरन सड़क पर ही बच्चे को जन्म देना पड़ा.

Updated on: 07 Sep 2020, 03:40 PM

जम्मू:

कोविड के बीच जम्मू के साम्बा से स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही का एक बड़ा मामला सामने आया है. सरकारी आदेश के बावजूद साम्बा के जिला अस्पताल में प्रसव के लिए जिला अस्पताल पहुंची एक गर्ववती महिला हो अस्पताल कर्मियों ने भर्ती करने से मना कर दिया, जिसके बाद महिला को मजबूरन सड़क पर ही बच्चे को जन्म देना पड़ा.

मामला रविवार का है जब एक प्रवासी मजदूर प्रसाव पीड़ा से तड़प रही अपनी पत्नी को जिला अस्पताल लेकर पहुंचा. लेकिन अस्पताल कर्मचारियों ने महिला को भर्ती करने की जगह उसे कोविड टेस्ट करवाके आने को कहा और पत्नी को जम्मू मेडिकल कॉलेज ले जाने को कहा, जिसके बाद पति को मजबूरन अस्पताल से बाहर निकलना पड़ा.

और पढ़ें: जम्मू-कश्मीर की इंडस्ट्री के मोदी सरकार बना सकती है अलग नीति, स्थानीय उद्योगपतियों ने उठाई मांग

इस दौरान जब वो अपनी पत्नी को बाहर एक दवाई की दुकान पर ले गए तो उसकी पत्नी को वही प्रसाव पीड़ा शुरू हो गई, जिसके बाद एक महिला की मदद से उसने वही बच्चे को जन्म दे दिया. इस बात की खबर जब अस्पताल प्रशासन को लगी तो उन्होंने आनन फानन में एम्बुलेंस और स्वास्थ्य कर्मियों को भेज कर महिला और उसके बच्चे को अस्पताल में भर्ती करवाया. 

अस्पताल प्रशासन से जब बात करने की कोशिश की तो उन्होंने बात करने से इंकार कर दिया. वहीं सरकार की बात करे तो कुछ दिन पहले ही उन्होंने से गाइडलाइन जारी की है कि गर्भवती महिलाओं को टेस्ट के बगैर अस्पताल में भर्ती करना अनिवार्य होगा लेकिन बावजूद उसके कुछ स्वास्थ्य कर्मचारी इन निर्देशों का उलंघन कर रहे है.