logo-image

370 जाने के बाद डिजिटलाइजेशन ने बदली जम्मू कश्मीर की तस्वीर

धारा 370 जाने के बाद बदलता जम्मू कश्मीर अब डिजिटल हो रहा है। डिजिटल हो रहे जम्मू कश्मीर में आज लोगो को उन समस्याओं से भी निजात मिल गई है जिनका सामना वो सालो से करते आ रहे थे.

Updated on: 26 Jul 2022, 02:33 PM

News Delhi :

धारा 370 जाने के बाद बदलता जम्मू कश्मीर अब डिजिटल हो रहा है. डिजिटल हो रहे जम्मू कश्मीर में आज लोगो को उन समस्याओं से भी निजात मिल गई है जिनका सामना वो सालो से करते आ रहे थे. जम्मू कश्मीर सरकार के लगभग सभी विभागों ने अब अपनी सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया है. इन्ही सेवाओं को जम्मू कश्मीर के आखिरी शक्स तक पहुंचाया जा सके इसके लिए जम्मू में 3 दिन के डिजिटल मेले की शुरुआत की गई है. इस मेले का मकसद लोगो को ये बताना है की कैसे वो घर बैठी ही सरकारी सेवाओं का एक क्लिक के जरिए इस्तेमाल कर सकते है. सरकार द्वारा लगाए गए डिजिटल मेले में सरकारी विभागों और बैंको के 35 स्टॉल लगाए गए है. जहां पहुंचे रहे लोगो को विभागों से जुड़ी ऑनलाइन सर्विस की सारी जानकारी साझा की जा रही है. 

वही नेशनल ई गवर्नेंस सर्विसेज डिलीवरी असेसमेंट में हालही में जम्मू कश्मीर देश के छह केंद्र शासित प्रदेशों में पहले स्थान पर रहा है.जम्मू कश्मीर की जम्मू और कश्मीर दोनो ही सचिवालयो को पूरी तरह से डिजिटाइज कर दिया गया है. ई गवर्नेस के कारण जम्मू कश्मीर में निचले स्तर पर होने वाले भ्रष्टाचार लगभग खत्म हो गया है.