logo-image

कश्‍मीर में शांतिपूर्ण ढंग से हुई ईद की नमाज, सरकार ने किए खास इंतजाम

राज्य प्रशासन ने भी राज्य कर्मचारियों के साथ-साथ आम जनता के लिए सहायता उपायों की घोषणा की है. राज्य प्रशासन ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की, जिसके मुताबिक, राज्य में ईद की तैयारियां सामान्य रूप से रही.

Updated on: 12 Aug 2019, 08:38 AM

नई दिल्ली:

आज देशभर में ईद-उल-अजहा (बकरीद) धूमधाम से मनाई जा रही है. वहीं जम्मू-कश्मीर में भी शुक्रवार को जुमे की नमाज से पहले पूरी घाटी में धारा 144 में ढील दी गई थी. लेकिन उसके बाद एक बार फिर श्रीनगर में फिर धारा 144 लगा दी गई. पुलिस इलाके में घुम-घुमकर लोगों को घर में रहने की हिदायत दे रही है. जो दुकानें खुली हैं उन दुकानदारों से भी पुलिसवाले दुकान बंद करने की अपील कर रहे हैं. बता दें कि जम्मू और कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने के बाद वहां ज्यादातर इलाके में धारा 144 लगा दी गई.

ये भी पढ़ें: बकरीद 2019 : इन Top 10 मैसेज के माध्यम से दोस्तों और परिवार वालों को दें ईद की बधाई

वहीं राज्य प्रशासन ने भी राज्य कर्मचारियों के साथ-साथ आम जनता के लिए सहायता उपायों की घोषणा की है. राज्य प्रशासन ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की, जिसके मुताबिक, राज्य में ईद की तैयारियां सामान्य रूप से रही. वहीं बेकरी/पोल्ट्री/मटन की दुकानें रविवार को खुली है और इनके बाहर लंबी कतारें दिखी.

राज्य प्रशासन इन चीजों की घोषणा की-

1. आम जनता की बातचीत के लिए 300 विशेष टेलीफोन बूथ स्थापित किए जा रहे हैं.

2. 24 घंटे सातों दिन बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करते व फाल्ट/ब्रेकडाउन को तुरंत बहाल करने के लिए पर्याप्त कर्मचारियों को तैनात किया गया है.

3. जल आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए पंपिंग स्टेशनों पर कर्मचारियों को तैनात किया गया है.

4. ईद की तैयारियों के लिए सभी प्रोविजन/बेकरी/ मिठाई/पोल्ट्री/मटन की दुकानें खुली रहेंगी और लोगों की मांगों को पूरा करेंगी.

5. हर महत्वपूर्ण जगहों पर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है, जिससे आम जनता को सहजता हो.

6. सभी कर्मचारियों का वेतन व डीआरडब्ल्यू/कैजुअल मजदूरों का वेतन आदि जारी किया जा रहा है.

7. जीपी फंड/पेंशन/ग्रेच्युटी व दूसरे भुगतान किए जा रहे हैं.

8. विकास कार्यो के लिए भुगतान को प्राथमिकता के आधार पर मंजूरी दी जा रही है.

9. कोषागार व बैंक इस अवधि के दौरान कार्य कर रहे हैं, यहां तक की छुट्टियों में भी. एटीएम सुचारु रूप से कार्य कर रहे हैं और यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि नकदी नियमित आधार पर डाली जाए और लोग जरूरत के अनुसार नकदी निकाल रहे हैं.

10. सभी कर्मचारियों का वेतन व डीआरडब्ल्यू/कैजुअल मजदूरों का वेतन आदिर जारी किया जा रहा है.

11. आम जनता को राशन की आपूर्ति के लिए हर जिले में राशन घाट ने काम करना शुरू कर दिया है. कश्मीर डिवीजन के 3,697 राशन घाटों में से 3557 ने जनता को राशन देने का कार्य शुरू कर दिया है.

12. सरकार ने जरूरी सामनों का पर्याप्त मात्रा में भंडारण किया है. गेहूं का भंडारण 65 दिनों के लिए, चावल 55 दिनों के लिए, मटन 17 दिनों के लिए, पोल्ट्री एक महीने, किरोसिन तेल 35 दिनों के लिए, एलपीजी एक महीने के लिए, हाईस्पीड डीजल (एचएसडी) व मोटर स्प्रिट (एमएस) का भंडारण 28 दिनों के लिए किया गया है.

13. विमान अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार चल रहे हैं और एयर टिकट को आवागमन पास के रूप में माना जा रहा है.

14. प्राथमिक, द्वितीयक व तृतीयक स्तर के सभी स्वास्थ्य संस्थान पूरी तरह से चिकित्सकों व पैरा मेडिकल स्टाफ के साथ काम कर रहे हैं. मेडिकल स्टाफ के पहचानपत्र का इस्तेमाल मूवमेंट पास के तौर पर किया जा रहा है.

और पढ़ें: बकरीद पर देश को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दी बधाई, ईद प्रेम मानव सेवा का प्रतीक

15. हाजियों के सऊदी अरब से सुरक्षित व परेशानी मुक्त वापसी के लिए विशेष व व्यापक इंतजाम किए गए हैं, जिसके लिए उड़ानें 18 अगस्त से शुरू होंगी. सभी उपायुक्तों ने अपने नोडल अधिकारी नामित किए हैं, जो 18 अगस्त से हाजी साहिबान की सुविधा के लिए हवाईअड्डे पर तैनात होंगे. हाजियों की सुविधा के लिए हाजी हाउस व हवाईअड्डों पर स्पेशल हेल्पलाइन डेस्क की स्थापना की गई है.

16. रेजिडेंट कमीशनर नई दिल्ली ने विभिन्न जगहों पर संपर्क अधिकारियों को सक्रिय किया है. इसमें नई दिल्ली व अलीगढ़ भी शामिल हैं, जिससे जम्मू एवं कश्मीर के छात्रों को अपने परिवारों से बातचीत की सुविधा हो.

ये भी पढ़ें: गिलगित-बाल्टिस्तान क्‍यों है भारत के लिए जरूरी, इस पर थी पूरी दुनिया की नजर

गौरतलब है कि धारा 370 हटने के बाद कई मीडिया रिपोर्ट्स में वहां की हिंसा की खबरे दिखाई गई है, जिस पर कश्मीर पुलिस ने अपना बयान भी जारी किया. जम्मू कश्मीर में हिंसा की ख़बरों को लेकर अंतरराष्ट्रीय मीडिया की रिपोर्ट्स बेबुनियाद हैं. जम्मू-कश्मीर पुलिस ने इन ख़बरों का खंडन करते हुए एक वीडियो बयान जारी किया है. जिसमें कहा गया है कि घाटी में पिछले 6 दिनों से कोई ऐसी घटना नहीं हुई है और वो अंतरराष्ट्रीय मीडिया से अपील करते हैं कि जिम्मेदारी से खबरों को दिखाएं. लोगों को अफ़वाहों पर ध्यान नहीं देना चाहिए. पूरे राज्य में शांति बनी हुई है