News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

पाकिस्तान के ड्रोन को जवाब देगा भारत का ये Drone, ये है खासियत

इस Quad Copter ड्रोन की बात करे तो इसके 8 विंग्स हैं. इसका भार 55 किलो के आसपास का है और इसकी कैपेसिटी 20 किलो पे लोड उठाने की है और ये 20 मिनट तक हवा में उड़ सकता है.

Shahnwaz Khan | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 27 Nov 2021, 06:02:40 PM
dron

पाकिस्तान के ड्रोन को जवाब देगा भारत का ये Drone (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

पाकिस्तान की जम्मू-कश्मीर में की जा रही ड्रोन वाली साजिश के जवाब में सरकार ने जम्मू-कश्मीर में शांतिदूत ड्रोन की शुरुआत करके करारा जवाब दिया है. जम्मू में शनिवार को IIIM से CISR-NAL द्वारा बनाया गए  Quad Copter ड्रोन से वैक्सीन की 500 डोज़ बॉर्डर के मड इलाके में भेजी गई. साइंस और टेक्नोलॉजी मंत्रालय के मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह की पहल के बाद NAL ने इस ड्रोन को जम्मू-कश्मीर के लिए तैयार किया है. इसको कोरोना वारियर का नाम दिया गया है और फिलहाल ये ड्रोन वैक्सीन जम्मू-कश्मीर के दूर-दराज के पहाड़ी इलाकों तक पहुंचने का काम करेगा. इसके बाद इस ड्रोन का इस्तेमाल जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग हिस्सा में आने वाली प्राकृतिक आपदाओं के दौरान किया जाएगा.

इस Quad Copter ड्रोन की बात करे तो इसके 8 विंग्स हैं. इसका भार 55 किलो के आसपास का है और इसकी कैपेसिटी 20 किलो पे लोड उठाने की है और ये 20 मिनट तक हवा में उड़ सकता है. ये ड्रोन पूरी तरह से GPS पर काम करता है, लेकिन अगर GPS फेल भी हो जाते हैं. Inertial Censor के जरिये ये आसानी से लैंडिंग कर सकता है. इस Quad Copter को लेकर सुरक्षा मापदंडों का खास ख्याल रखा गया है. खासतौर पर इसको चलने को लेकर DGCA से परमिशन ली गई है और ATC से क्लीयरेंस के बाद ही इसे चलाया जा रहा है.

जम्मू की बात करे तो ये पाकिस्तान के बॉर्डर से सटा हुआ इलाका है. पिछले एक साल से पाकिस्तान ड्रोन के जरिये जम्मू में हथयारों और ड्रग की आतंकी साजिश रच रहा है. ऐसे में केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह का कहना है कि ये ड्रोन पाकिस्तान की उसी साजिश का जवाब है और ये पाकिस्तान के ड्रोन के जवाब में शांति दूत बनकर काम करेगा और लोगों को जीवनदान देगा.

First Published : 27 Nov 2021, 06:02:40 PM

For all the Latest States News, Jammu & Kashmir News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो