logo-image

गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर में विकास परियोजनाओं का किया उद्घाटन

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने अपनी जम्मू-कश्मीर यात्रा के दूसरे दिन आज जम्मू में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया.210 करोड़ रूपए की लागत से बने IIT जम्मू के नए कैंपस का उद्घाटन भी किया

Updated on: 24 Oct 2021, 07:10 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने अपनी जम्मू-कश्मीर यात्रा के दूसरे दिन आज जम्मू में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया.210 करोड़ रूपए की लागत से बने IIT जम्मू के नए कैंपस का उद्घाटन भी किया. उन्होंने कहा कि 5 अगस्त 2019 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक ऐतिहासिक निर्णय किया, सालों से चली आ रही 370 और 35ए हटीं, जम्मू कश्मीर के लाखों नागरिकों को अपने अधिकार प्राप्त हुए. अब किसी को डरने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि भारतीय संविधान के सभी अधिकार अब सबको मिलने वाले हैं.

अमित शाह ने कहा कि जम्मू निवासियों के साथ अन्याय का समय अब समाप्त हो गया है और अब कोई आपके साथ अन्याय नहीं कर सकता. अब जम्मू और कश्मीर का विकास एक साथ होगा और दोनों मिलकर भारत को आगे बढ़ाने के लिए एक साथ प्रयत्न करेंगे. यहां जो विकास का युग शुरू हो रहा है, इसमें ख़लल पहुंचाने वाले ख़लल डाल रहे हैं, लेकिन जम्मू-कश्मीर के विकास को कोई रोक नहीं पाएगा. पहले जम्मू कश्मीर में सिर्फ़ चार मेडीकल कॉलेज थे, आज यहां सात नए मेडीकल कॉलेज की स्थापना हो चुकी है, पहले 500 मेडीकल की सीटें थी, अब 2000 छात्र यहां से एमबीबीएस कर सकते हैं.

अगर 45 हज़ार युवा जम्मू कश्मीर के ग़रीबों की सेवा में लगते हैं, तो दहशतग़र्द कुछ नहीं बिगाड़ सकते और ये युवा देखते देखते जम्मू-कश्मीर को बदल देंगे. निवेश के चलते 5 लाख नए रोज़गार उत्पन्न होने वाले हैं. जब हम नई औद्योगिक नीति लाए तब ये तीन परिवार वाले, जिन्होंने सालों तक आपका शोषण किया है, मज़ाक़ उड़ाते थे कि यहां कौन आएगा, लेकिन मोदी जी का कमाल है कि अब तक 12 हज़ार करोड़ रूपए का निवेश आ गया है और 2022 से पहले 51 हज़ार करोड़ का निवेश आ जाएगा. तीन परिवारवालों ने मुझसे सवाल पूछा कि यहां की जनता को क्या देकर जाएंगे, लेकिन 70 साल के आपके तीन परिवारों के राज ने क्या दिया, जम्मू-कश्मीर की जनता आपका हिसाब मांग रही है.

अमित शाह ने कहा​ कि नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री बनते ही 55000 करोड़ रूपए का पैकेज दिया था जिसमें से 35 हज़ार करोड़ रूपए ख़र्च हो चुके हैं और 21 योजनाएं पूरी हो चुकी हैं, और आप हमारा हिसाब मांगते हो.आपने अपने परिवार के अलावा किसी और की चिंता की है क्या, ये मोदी जी का शासन है, ना किसी के साथ अन्याय होगा और ना किसी का तुष्टिकरण होगा. हम ऐसी स्थिति का निर्माण करना चाहते हैं जिसमें एक भी व्यक्ति की जान यहाँ पर न जाए और दहशतगर्दी पूर्णतः समाप्त हो जाए. आज़ादी के बाद पहली बार जम्मू में पर्यटन पर ध्यान केंद्रित करने का काम किया गया है और धार्मिक पर्यटन सर्किटों का विकास हो रहा है.

गृह मंत्री ने आगे कहा कि जम्मू और श्रीनगर में मेट्रो की शुरुआत होने वाली है, जम्मू एयरपोर्ट के लिए बहुत बड़ी भूमि आवंटित कर दी गई और 700 करोड़ रुपये से यहां एयरपोर्ट का विकास होगा. जम्मू कश्मीर के गांवों में बिजली पहुँचाने के लिए चार साल में मोदी सरकार ने जल विद्युत परियोजनाओं पर 35,000 करोड़ रुपये ख़र्च किए हैं. मोदी जी ने विश्व में सबसे अच्छे तरीके से कोरोना का मुकाबला किया और सबसे कम मृत्यु दर भारत में रही. देश भर में सबसे पहले कोरोना की शत प्रतिशत पहली डोज जम्मू कश्मीर में लगी और दूसरा टीका देने का काम भी 50% से ज्यादा हो पूरा हो चुका है, यह बताता है कि मोदी जी के मन में जम्मू कश्मीर के लिए कितना लगाव है.

हम सभी का एक स्वप्न था कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी का स्वप्न पूरा हो और उन्होंने जिस चीज़ के लिए बलिदान दिया उसे हम अपने जीवन में आप देख पाए, मोदी जी के कारण ही आज हम वह दिन देख पाए हैं और आज श्यामा प्रसाद मुखर्जी का स्वप्न पूरा हो रहा है. मोदी जी ने विकास की जो प्रक्रिया शुरू की है जम्मू के लोग उसमे चट्टान की तरह साथ खड़े हैं.