logo-image

J&K से जैश के चार आतंकी गिरफ्तार, यूपी के शामली से है एक आतंकवादी

जम्मू कश्मीर में जैश के चार आतंकियों को आज यानि शनिवार को गिरफ्तार किया गया है. चर्चा का विषय यह है कि ये गिरफ्तारी 75वें स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले ही हुई है.

Updated on: 14 Aug 2021, 03:02 PM

highlights

  • जम्मू कश्मीर में जैश के चार आतंकी गिरफ्तार 
  • चारों आतंकियों में से एक यूपी के शामली का रहने वाला
  • 15 अगस्त पर माेटरसाइकिल में IED बम लगाकर धमाके की थी साजिश

श्रीनगर:

जम्मू कश्मीर में जैश के चार आतंकियों को आज यानि शनिवार को गिरफ्तार किया गया है. चर्चा का विषय यह है कि ये गिरफ्तारी 75वें स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले ही हुई है. इधर देश स्वतंत्रता दिवस को मनाने के लिए तैयारियां कर रहा था, तो उधर आतंकी इस अवसर पर देश में अराजकता का साजिश रच रहे थे. उनकी इस साजिश के तहत 15 अगस्त को मोटर साइकिल में IED बम लगाकर धमाका करने की प्लानिंग थी. साथ ही इन हथियारों के ड्रोन के माध्यम से आने की खबर भी सामने आई है. साथ ही ड्रोन के माध्यम से इन हथियारों को कश्मीर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी मिली थी. इन आरोपियों की पहचान तौफीक, मुंतजिर, इजहार खान और जहांगीर अहमद भट्ट के रूप में हुई है.

यह भी पढ़ें : जम्मू-कश्मीर में स्वतंत्रता दिवस को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम

यूपी के शामली से है एक आतंकवादी

इन आतंकियों में से एक आतंकवादी यूपी के शामली से है. उसका नाम इजहार खान बताया जा रहा है. बता दें कि आजकल जम्मू कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ लगातार सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है. जिसमें उन्हें बड़ी सफलता मिली है. अब तक जैश के चार आतंकियों और उनके सहयोगियों को गिरफ्तार किया गया है. ये आतंकी ड्रोन से गिराए गए हथियारों को इकट्ठा करने और उन्हें घाटी में सक्रिय जैश के आतंकियों तक पहुंचाने की साजिश रच रहे थे. साथ ही ये लोग 15 अगस्त से पहले वाहन में आईईडी लगाकर हमला करने की फिराक में थे. इसके अलावा ये लोग देश के अन्य शहरों में भी टारगेट की रेकी कर रहे थे.

इस तरह गिरफ्तार हुए आतंकी

सर्च ऑपरेशन के दौरान सबसे पहले जम्मू पुलिस ने मुंतजिर मंजूर को गिरफ्तार किया. मिली जानकारी के अनुसार, मुंतजिर पुलवामा का रहने वाला है और जैश नामक आतंकी संगठन का सदस्य है. मुंतजिर के पास से पुलिस को एक पिस्टल, एक मैगजीन और 8 राउंड कारतूस, दो चीनी हैंडग्रेनेड मिले हैं.  इसके बाद एक-एक करके बाकी आतंकियों को भी गिरफ्तार कर लिया गया है. इन आतंकियों में से एक आतंकी जहांगीर अहमद भट्ट पुलवामा का है. वह कश्मीर में फल व्यापारी है. वह लगातार जैश के आतंकी शाहिद के टच में था और उसने ही इजाहर खान की पहचान शाहिद के साथ कराई थी. वह घाटी में जैश के लिए युवाओं की भर्ती कर रहा था. एक अन्य आतंकी तौफीक अहमद शाह शोपियां का रहने वाला है.