News Nation Logo

जम्मू-कश्मीरः डोडा क्षेत्र में महसूस किए गए भूकंप के झटके

Earthquake in Jammu-Kashmir : जम्मू-कश्मीर में बुधवार को हल्के भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं, जिससे लोगों में हड़कंप मच गया. नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मोलॉजी के अनुसार, जम्मू-कश्मीर के डोडा क्षेत्र में यह भूकंप आया है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 19 May 2021, 04:04:48 PM
earthquake

जम्मू-कश्मीरः डोडा क्षेत्र में महसूस किए गए भूकंप के झटके (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Earthquake in Jammu-Kashmir : जम्मू-कश्मीर में बुधवार को हल्के भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं, जिससे लोगों में हड़कंप मच गया. नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मोलॉजी के अनुसार, जम्मू-कश्मीर के डोडा क्षेत्र में यह भूकंप आया है. शाम 2 बजकर 34 मिनट पर भूकंप आया था. रिक्टर पैमाने पर भूकंप के झटकों की तीव्रता 3.2 मापी गई है. धरती हिलते ही लोग अपने घरों से भाग कर खुले आसमान के नीचे आ गए है. हालांकि, भूकंप के चलते किसी के भी जन-हानि की सूचना सामने नहीं आई है. आपको बता दें कि मंगलवार को भी असम के तेजपुर में भूकंप के झटके आए थे. 

आपको बता दें कि इससे पहले असम में मंगलवार को एक बार फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मोलॉजी के अनुसार, असम के तेजपुर में यह भूकंप आया है. मंगलवार की शाम 5 बजकर 33 मिनट पर भूकंप आया था. रिक्टर पैमाने पर भूकंप के झटकों की तीव्रता 3.8 मापी गई है. 

हिमाचल में महसूस किए गये भूकंप के झटके, कोई का नुकसान नहीं

गौरतलब है कि इससे पहले हिमाचल प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. राज्य के कांगड़ा जिले के धर्मशाला में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. मौसम विभाग के शिमला केंद्र ने इसकी पुष्टि की थी. धर्मशाला में रिक्टर स्केल पर 3 की तीव्रता से भूकंप आया था. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अप्रैल महीने में हिमाचल में यह तीसरी बार भूंकप आया था. इससे पहले 5 अप्रैल को चंबा में 2.4 और लाहौल-स्पीति में 2.8 तीव्रता का भूकंप आया था. दोनों जिलों में आधी रात के बाद महसूस ये झटके किए गए थे.

वहीं, 16 अप्रैल को कांगड़ा जिले में तड़के करीब तीन बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. हालांकि, गहरी नींद में होने के चलते लोगों को भूकंप का अहसास नहीं हुआ और रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.5 मापी गई थी. इसके अलावा, बीते माह 8 मार्च 2021 को भी चंबा जिले में भूकंप आया था. इस दौरान भूकंप की तीव्रता 3.6 रिक्टर स्केल मापी गई थी.

गौरतलब है कि पिछले दिनों असम के सोनितपुर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. जानकारी के अनुसार, भूकंप 3.5 तीव्रता का रहा. हालांकि, इस भूकंप के चलते कोई भी जन-हानि की सूचना सामने नहीं आई है. आपको बता दें कि इससे पहले बुधवार को भी असम में एक बड़ा भूकंप आया था. रिक्टर स्केल पर उस भूकंप के झटकों की तीव्रता 6.4 मापी गई थी. इस भूकंप से पूरा असम हिल गया था.

आपको बता दें कि हरियाणा के रोहतक जिले में पिछले दिन भूकंप (Earthquake in Rohtak) के झटके महसूस किए गए थे. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3 मापी गई थी. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3 मापी गई थी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 19 May 2021, 03:36:23 PM

For all the Latest States News, Jammu & Kashmir News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.