logo-image

जम्मू में आतंकियों ने भेजा ड्रोन तो पुलिस ने मार गिराया, बम बरामद

जम्मू के कठुआ में स्थित हरियाचक इलाके में पुलिस ने अमरनाथ यात्रा से पहले बॉर्डर पार बैठे आतंकी संगठनों की बड़ी साजिश को नाकाम करते हुए एक ड्रोन को मार गिराया है.

Updated on: 29 May 2022, 04:13 PM

नई दिल्ली:

जम्मू के कठुआ में स्थित हरियाचक इलाके में पुलिस ने अमरनाथ यात्रा से पहले बॉर्डर पार बैठे आतंकी संगठनों की बड़ी साजिश को नाकाम करते हुए एक ड्रोन को मार गिराया है. पाकिस्तान की तरफ से रविवार की सुबह 6 बजे के आसपास इस ड्रोन को हथयारों की सप्लाई के लिए हरियाचक में उतारा जा रहा था. पहले जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवानों ने उस ड्रोन को पकड़ने की कोशिश की और बाद में जब ड्रोन वापस जाने लगा तो पुलिस के जवानों ने 13 राउंड फायर करके उसे नीचे गिरा दिया. 

पाकिस्तान से आया ये ड्रोन एक Hexacopter ड्रोन है, जिसके 6 Wings हैं. साथ ही इस Hexacopter ड्रोन के साथ 4 बड़ी बैट्री रिया लगी हुई है, जिससे साफ पता चल रहा कि ये ड्रोन 3-5 किलोमीटर अंदर आने की क्षमता रखता है. इस ड्रोन में करीब 5 से 6 किलो पेलोड उठाने की क्षमता है.

पुलिस ने Hexacopter ड्रोन से एक बड़ा पैकेट बरामद किया है, जिससे 7 Sticky Bomb और 7 UBGL बरामद किए गए हैं. पुलिस की Bomb Disposal Squad ने इन Sticky Bomb की जांच की है. इसमें पहली बार स्टील कैन में RDX के साथ दो तारों के साथ कनेक्ट किया गया है और कैन के नीचे मैगनेट लगाने की जगह रखी गई है. पुलिस के मुताबिक, किसी भी गाड़ी में इसे आसानी से लगाया जा सकता है. Bomb लगाने के 10 मिनट के बाद यह फट जाता है.

बॉर्डर पार से एक बार फिर Sticky Bomb आने से सुरक्षा एजेंसियों के कान खड़े कर दिए हैं. अमरनाथ यात्रा से पहले सुरक्षा एजेंसियों के पास इस तरफ के लगतार इनपुट्स आ रहे हैं कि आतंकी सुरक्षाबलों और यात्रियों को टारगेट करने के लिए Sticky Bomb का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसे में सुरक्षाबलों को लगतार Sticky Bomb को लेकर सेनाइटीज किया जा रहा है. कठुआ, साम्बा, जम्मू और अखनूर बॉर्डर पर पुलिस ने अमरनाथ यात्रा के मद्देनजर अपने विशेष टीम को पेट्रोलिंग और सर्चिंग के लिए लगाया हुआ है. इसी का नतीजा है कि पाकिस्तान की सारी साजिशें नाकाम हो रही हैं.