logo-image

अमरनाथ यात्रा: CRPF की लेडी सिंघम का जलवा, सुरक्षा व्यवस्था एकदम चौकस

जम्मू कश्मीर में इस साल हो रही अमरनाथ यात्रा में आतंकी हमले के इनपुट के बीच रामबन बेस कैंप में यात्रियों की सुरक्षा का जिम्मा सीआरपीएफ (CRPF) की एक लेडी सिंघम पर है. यही वजह की कि वो महिला अधिकारी अमरनाथ यात्रियों के बीच चर्चा का विषय बनी हुई हैं.

Updated on: 15 Jul 2022, 11:02 AM

highlights

  • अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा व्यवस्था संभाले हैं लेडी सिंघम
  • पूजा मलिक साल 2018 से जम्मू कश्मीर में तैनात
  • हाईवे पर चेकिंग-पेट्रोलिंग की भी संभाली कमान

रामबन:

जम्मू कश्मीर में इस साल हो रही अमरनाथ यात्रा में आतंकी हमले के इनपुट के बीच रामबन बेस कैंप में यात्रियों की सुरक्षा का जिम्मा सीआरपीएफ (CRPF) की एक लेडी सिंघम पर है. यही वजह की कि वो महिला अधिकारी अमरनाथ यात्रियों के बीच चर्चा का विषय बनी हुई हैं. सीआरपीएफ की महिला अधिकारी (Lady Singham of CRPF) न केवल अमरनाथ यात्रियों की सुरक्षा में चट्टान की तरह खड़ी हैं, बल्कि उनकी हाईवे पर मौजूदगी अमरनाथ यात्रियों को बेखौफ यात्रा करने के लिए प्रेरित भी कर रही है.

तस्वीरों में हथियार उठाकर जम्मू -श्रीनगर नेशनल हाईवे पर पेट्रोलिंग करनी नजर आ रही ये सीआरपीएफ की महिला अधिकारी पूजा मलिक हैं. असिस्टेंट कमांडेंट के पद पर तैनात पूजा मलिक को अमरनाथ यात्रा में हाईवे पर मोजूद सबसे सेंसिटिव प्वाइंट रामबन में अमरनाथ यात्रियों की सुरक्षा का जिम्मा मिला है. असिटेंट कमांडेंट पूजा मलिक अमरनाथ यात्रा शुरू होने के बाद से ही 24 घंटे हाईवे से गुजरने वाली अमरनाथ यात्रा की सारी सुरक्षा की बारीकियों पर नजर रख रही है. इसके साथ ही यात्रा को लेकर आने वाले इनपुट पर तुरंत भी ही अपनी टीम के साथ कार्रवाई कर रही है. पूजा मलिक देश भर से अमरनाथ यात्रा पर पहुंच रहे यात्रियों से मिलकर उन्हें उनकी सुरक्षा को लेकर आश्वस्त भी कर रही हैं. 

जिंदगी से पहले देश

सीआरपीएफ अधिकारी पूजा मलिक की बात करें तो जम्मू कश्मीर में तैनात पूजा मलिक के पिता दिल्ली पुलिस में काम करते थे. जिनसे उन्हें फोर्स ज्वाइन करने की प्रेरणा मिली. उनकी जम्मू कश्मीर में हुई पहली तैनाती के बाद परिवार के लोगों ने चिंता भी जताई, लेकिन पूजा मलिक सभी चिंताओं को दरकिनार करते हुए जम्मू कश्मीर में न केवल ऑपरेशनल ड्यूटी में शामिल हुई बल्कि आज उन्हें सुरक्षा के लिहाज से सबसे संवेदनशील मानी जाने वाली अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा की अहम जिमेदारी भी दी गई है.

ये भी पढ़ें: बरेली में बवाल: सावन में मीट की दुकान को लेकर झड़प, BJP नेता घायल

पूजा मलिक की मौजूदगी से यात्रियों को मिल रही हिम्मत

सीआरपीएफ अधिकारी पूजा मलिक 2018 में सीआरपीएफ में जम्मू कश्मीर में तैनात हुई थी. 2018 से ही वो लागतार अमरनाथ की यात्रा का ज़िम्मा संभाल रही है. इस साल यात्रा को लेकर आ रहे इनपुट के बाद पूजा अधिकारी होने के बावजूद हाईवे पर चेकिंग और पेट्रोलिंग करती नजर आ रही है. पूजा मलिक लगातार इस दौरान अमरनाथ यात्रियों खास तौर पर महिला यात्रियों के बीच पहुंच कर उनसे बात कर रही हैं. और उन्हें यात्रा के दौरान होने वाली किसी भी परेशानी को लेकर तत्काल प्रभाव से निदान करने का काम कर रही हैं. पूजा मलिक की हाईवे पर मौजूदगी अमरनाथ यात्रियों के हौंसले को बढ़ाने का काम कर रही है. खास तौर पर देश भर से यात्रा के लिए पहुंच रही महिला श्रद्धालु सीआरपीएफ की इस महिला अधिकारी को देख कर काफी उत्साहित हैं. महिला यात्रियों के मुताबिक जब एक महिला यात्रा की सुरक्षा में तैनात हो सकती है, तो ऐसे में वो भी बिना खौफ के यात्रा क्यों नहीं कर सकती. (इनपुट-शुभम, रामबन से)