logo-image

कोरोना का कहर: जम्मू-कश्मीर में 15 मई तक बंद रहेंगे यूनिवर्सिटी, कॉलेज और स्कूल

जम्मू एवं कश्मीर में कोरोनावायरस की रफ्तार कम नहीं हो रही है. यहां रविवार को 1,526 नए कोविड मामले दर्ज किए गए, जिसके बाद अधिकारियों ने 15 मई तक केंद्र शासित प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और स्कूलों को बंद का आदेश दिया गया है.

Updated on: 19 Apr 2021, 04:00 AM

highlights

  • जम्मू-कश्मीर में छाया कोरोना का आतंक
  • स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी 15 मई तक बंद
  • राज्य में कोरोना को लेकर नई गाइडलाइंस जारी

कश्मीर:

जम्मू एवं कश्मीर (Jammu and Kashmir) में कोरोनावायरस (Corona Virus) की रफ्तार कम नहीं हो रही है. यहां रविवार को 1,526 नए कोविड मामले दर्ज किए गए, जिसके बाद अधिकारियों ने 15 मई तक केंद्र शासित प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है. आपदा प्रबंधन, राहत और पुनर्वास विभाग द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है कि जम्मू-कश्मीर में कोविड-19 के प्रसार से संबंधित स्थिति के समग्र मूल्यांकन के बाद, यह निर्णय लिया गया है कि सभी विश्वविद्यालय, कॉलेज और स्कूल 15 मई तक बंद रहेंगे.

आदेश में आगे यह भी स्पष्ट किया गया है कि अंत्येष्टि के लिए केवल 20 लोगों को इजाजत होगा, जबकि सभी प्रकार के इनडोर कार्यक्रमों में 50 और आउटडोर कार्यक्रमों में अधिकतम 100 लोगों के एकत्रित होने का प्रावधान है. इस संख्या से अधिक लोगों के जुटने पर प्रतिबंध लगाया गया है. 1,526 नए मामले सामने आने के बाद रविवार को यहां सक्रिय मामलों की संख्या 11,000 को पार कर गई. पिछले 24 घंटों में केंद्र शासित प्रदेश में छह मौतें हुई हैं.

राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के 25,462 नए मामले सामने आए हैं. वहीं कोरोना महामारी ने राजधानी के 161 लोगों की जिंदगियां रविवार को लील ली है. आपको बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण से एक दिन में हुई मौतों के मामले में दिल्ली का ये दूसरा सबसे बड़ा आंकड़ा है. वहीं अगर राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण दर की बात करें तो इसमें भी बड़ी बढ़ोतरी हुई है. रविवार को जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक अब दिल्ली में संक्रमण दर 29.74 फीसदी तक जा पहुंची है आपको बता दें कि इसके पहले दिल्ली में संक्रमण दर का दूसरा सबसे ज्यादा आंकड़ा रहा है इसके पहले 17 जून 2020 को संक्रमण दर 29.82 फीसदी थी.

अगर वहीं हम राजधानी दिल्ली में 24 घण्टे के दौरान हुई मौतों के बारे में बात करें तो आज का आंकड़ा 161 मरीजों की मौत को छू गया है ये दूसरा सबसे बड़ा आंकड़ा है एक दिन में दिल्ली में हुई कोरोना वायरस से हुई मौतों का इसके साथ ही दिल्ली में अब तक कुल कोरोना संक्रमण से हुई मौतों का आंकड़ा 12,121 तक जा पहुंचा है. 13 हजार के पार हुआ हॉट स्पॉट्स का आंकड़ा और 13,259 हुई कंटेन्मेंट जोन्स की संख्या.