logo-image

अमरनाथ गुफा पर बादल फटा, SDRF की टीमें मौके पर मौजूद

हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति और कुल्लू में बादल फटने की खबर सामने आई है

Updated on: 29 Jul 2021, 08:36 AM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर में अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने की जानकारी सामने आई है. हालांकि इस दौरान किसी तरह जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है.एसडीआरएफ की दो टीमें गुफा में मौजूद हैं.  वहीं, हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति और कुल्लू में बादल फटने में नौ लोगों की मौत हो गई है, जबकि सात लोग अभी भी लापता बताए जा रहे हैं. आपको बता दें कि बादल फटने की घटना लाहौल स्पिति के उदयपुर में मंगलवार शाम को हुई. घटना के बाद से वहां पर राहत और बचाव कार्य जारी है. वहीं, जम्मू कश्मीर के किश्तवार स्थित एक पहाड़ी इलाके दच्छन में बादल फटने की घटना सामने आई है. बादल फटने से करीब 3 दर्जन से ज्यादा लोग लापता हो गए हैं. लापता लोगों की तलाश जारी है. लेकिन वहां के लोगों इससे और भी कई नुकसान हुए है.

जिससे लोगों में अफरा-तफरी मची हुई है. बादल फटने की यह घटना लगभग सुबह 4.30 बजे के आसपास हुई. घटनास्थल की ओर पुलिस और सेना की पार्टियां निकल चुकी हैं और लोगों के राहत-बचाव के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं.  इन इलाकों के प्रशासन की पहुंच से दूर होने के कारण यहां के लोगों से संपर्क करने में प्रशासन को काफी मुश्किल हो रही है. किश्तवार के अलावा डोडा क्षेत्र में भी चेनाब का पानी खतरे के निशान से काफी ऊपर बह रहा है. फिलहाल प्रशासन अभी लोगों के घरों को खाली करवाने और अन्य राहत-बचाव कार्यों में लगी हुई है.

calenderIcon 12:08 (IST)
shareIcon

राहत-बचाव कर्मियों ने अब तक 12 घायलों को बचाया. लेकिन 7 मौतों के साथ अभी भी 19 लोग लापता हैं.

calenderIcon 09:44 (IST)
shareIcon

भारतीय वायु सेना से भी किया गया संपर्क. घटना में घायलों को सुरक्षित लाने के लिए किया गया संपर्क. डेप्युटी कमिश्नर ने दी जानकारी.

calenderIcon 09:09 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह ने कहा कि अभी 30-40 लोग लापता हैं, जिन्हें खोजने व राहत-बचाव के लिए SDRF और सेना की मदद ली गई है.

calenderIcon 09:04 (IST)
shareIcon

चार लोगों के मौत की पुष्टि. साथ ही किश्तवार के होन्जार गांव में 8-9 घर को काफी नुकसान पहुंचा है.

calenderIcon 09:01 (IST)
shareIcon

जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में बादल फटा, 4 की मौत, कई लापता