logo-image

बुरहान वानी की बरसी पर पिता ने कहा, घाटी में चाहता हूं शांति और सौहार्द

हिजबुल मुजाहिद्दीन के कमांडर बुरहान वानी की बरसी पर शनिवार को उसके पिता ने कश्मीर घाटी में शांति और सौहार्द बनाने की अपील की है।

Updated on: 08 Jul 2017, 07:46 PM

नई दिल्ली:

हिजबुल मुजाहिद्दीन के मारे जा चुके आतंकी बुरहान वानी की पहली बरसी पर शनिवार को उसके पिता ने कश्मीर घाटी में शांति और सौहार्द बनाने की अपील की। पिता मुजफ्फर अहमद वानी ने एक वीडियो मैसेज में कहा, 'मैं घाटी में कोई अप्रिय घटना और हिंसा नहीं चाहता हूं। मैं सिर्फ शांति और सौहार्द चाहता हूं।'

बुरहान वानी की बरसी के मद्देनजर कश्मीर घाटी में संभावित हिंसा और विरोधों को लेकर कई जगहों पर पहले ही कर्फ्यू लगाया जा चुका है। इसमें बुरहान के पैतृक शहर त्राल के अलावे पुलवामा, अनंतनाग, शोपियां, कुलगाम, बारामुला, सोपोर और कई जगह शामिल हैं।

प्रशासन ने अलगाववादियों और आंतकियों को राकने के लिए घाटी में सुरक्षा बढ़ा दी है। रिपोर्ट के अनुसार, आतंकी समूहों ने बुरहान के बरसी मनाने की तैयार की है। हुर्रियत नेता और हिजबुल चीफ कमांडर सैयद सलाउद्दीन ने एक सप्ताह तक विरोध प्रदर्शन और बंद का एलान किया है।

और पढ़ें: बुरहान की बरसी पर घाटी में सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम, रोकी गई अमरनाथ यात्रा

हालांकि, जम्मू-कश्मीर के उपमुख्यमंत्री ने शनिवार को आश्वासन दिया है कि राज्य में हिंसा की संभावनाओं को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। एक समाचार एजेंसी को बताया, 'राज्य में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हैं। अब तक घाटी में स्थति सामान्य है।'

इससे पहले शनिवार को केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बुरहान के बरसी को लेकर घाटी में सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की।

और पढ़ें: गोरखालैंड की मांग को लेकर भड़की हिंसा, पुलिस की गोली से एक की मौत

बुरहान वानी पिछले साल 8 जुलाई को जम्मू- कश्मीर के अनंतनाग जिले में एक एनकाउंटर में मारा गया था। बुरहान के मौत के बाद घाटी में बड़े स्तर पर विरोध प्रदर्शन हुआ था और कश्मीर घाटी में लगातार 53 दिनों तक कर्फ्यू लगा रहा।

हालांकि बुरहान के मौत के बाद लगभग 5 महीनों तक अशांति बनी रही, जिसमें दो पुलिस वालों के साथ 78 लोगों की मौत हुई थी।