logo-image

राम माधव बोले- जम्मू-कश्मीर से जल्द हटेगी धारा - 370, मोदी सरकार इसके लिए प्रतिबद्ध

बीजेपी महासचिव राम माधव ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने भी धारा-370 को अस्थायी करार दिया था

Updated on: 30 Jun 2019, 08:20 AM

highlights

  • जम्मू-कश्मीर से जल्द हटेगी धारा -370
  • राम माधव ने दिया बड़ा बयान
  • मोदी सरकार इसके लिए प्रतिबद्द

नई दिल्ली:

बीजेपी महासचिव राम माधव ने जम्मू-कश्मीर को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हर हालत में हटाई जाएगी. इसके लिए बीजेपी सरकार प्रतिबद्ध है. राम माधव ने कहा कि मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के लिए संकल्प ले लिया है. जल्द ही वहां से धारा 370 का खात्मा किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें - कैलाश विजयवर्गीय का तंज, INC का नाम बदलकर 'इस्तीफा नेशनल कांग्रेस' रखना चाहिए

गृहमंत्री अमित शाह ने लोकसभा में धारा 370 को लेकर बड़ा बयान दिया था. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में धारा - 370 अस्थायी है. इसके बाद कैबिनेट मिनिस्टर जितेंद्र सिंह ने भी इसको लेकर बड़ा बयान दिया था. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर को अब विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिलेगा. राम माधव ने कहा कि बीजेपी सरकार जम्मू-कश्मीर से जुड़ी सभी समस्याओं का समाधान करना चाहती है.

यह भी पढ़ें - योगी सरकार में उत्तर प्रदेश के भिखारियों के भी बदलेंगे दिन, करेंगे ऐसी व्यवस्था

उन्होंने पूर्व पीएम पंडित नेहरू के उस बयान को भी दोहराया. उन्होंने कहा कि पंडित नेहरू ने जब जम्मू-कश्मीर में धारा-370 लागू की थी. उस वक्त उन्होंने भी यही कहा था कि यह स्थायी नहीं है. इसे कुछ वक्त के बाद हटा ली जाएगी. उन्होंने कहा कि धारा-370 को हटाने का अब समय आ गया है.

धारा - 370 जम्मू-कश्मीर को स्वायत्तता और विशेष राज्य का दर्जा देता है. भारतीय संविधान में अस्थायी, संक्रमणकालीन और विशेष उपबन्ध सम्बन्धी भाग 21 का अनुच्छेद 370 जवाहरलाल नेहरू के विशेष हस्तक्षेप से तैयार किया गया था.