logo-image

Jammu-Kashmir: जम्मू-कश्मीर के लोगों को बड़ी राहत, Social Media साइट्स पर लगा प्रतिबंध खत्म; जानें वजह

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) प्रशासन ने बुधवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लगे प्रतिबंधों को खत्म करते हुए 2जी मोबाइल डेटा सेवा और फिक्स लाइन इंटरनेट पर 17 मार्च तक सभी वेबसाइटों तक पहुंच की इजाजत दे दी.

Updated on: 04 Mar 2020, 08:15 PM

जम्मू:

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) प्रशासन ने बुधवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लगे प्रतिबंधों को खत्म करते हुए 2जी मोबाइल डेटा सेवा और फिक्स लाइन इंटरनेट पर 17 मार्च तक सभी वेबसाइटों तक पहुंच की इजाजत दे दी. इससे पहले सिर्फ व्हाइट लिस्टेड साइट तक ही पहुंच की इजाजत थी. 25 जनवरी को एक सप्ताह के लिए इंटरनेट सेवा बहाल की गई थी. इसके बाद समय-समय पर यह तारीख आगे बढ़ाई जाती रही है.

यह भी पढे़ंःDelhi Violence: नफरत और हिंसा को बेमानी बताते हुए दंगे पर राजनीति खेल गए राहुल गांधी, कही ये बात

जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 (Article-370) के ज्यादातर प्रावधानों को पिछले साल पांच अगस्त को निरस्त कर दिया गया था और इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई थी और राज्य को दो केंद्र शासित क्षेत्रों में बांट दिया गया. यह ताजा आदेश प्रधान सचिव (गृह) शालीन काबरा ने दूरसंचार सेवा नियममनों के संपूर्ण सुरक्षा स्थिति और लोक व्यवस्था पर असर तथा कानून लागू करने वाली एजेंसियों की रिपोर्ट की समीक्षा करने के बाद जारी किया. हालांकि, काबरा ने कहा कि यह सेवा प्रीपेड सिम कार्ड पर उपलब्ध नहीं होगी.

इंटरनेट सेवा मैक बाइंडिंग के साथ रहेगी उपलब्ध 

फिक्स लाइन इंटरनेट के बारे में मुख्य सचिव ने कहा कि इंटरनेट सेवा मैक बाइंडिंग के साथ उपलब्ध रहेगी. मैक बाइंडिंग में आवश्यक तौर पर खास इंटरनेट प्रोटोकॉल एड्रेस के जरिए ही इंटरनेट उपलब्ध होता है. काबरा ने कहा कि आगे यह निर्देश दिया जाता है कि पर्यटकों, छात्रों, कारोबारियों और अन्य के लिए जो विशेष व्यवस्था की गई थी, उसके इतर सरकारी और ई टर्मिनस/इंटरनेट कियोस्क्स के जरिए संचार/ पहुंच की जो सुविधाएं हैं, वह लागू रहेंगी.

यह भी पढे़ंःअब हर 6 महीने में बढ़ेगी सैलरी, 3 करोड़ लोगों को मिलेगा फायदा

सोशल मीडिया पर प्रतिबंध को जारी रखते हुए पिछले महीने प्रशासन ने कहा था कि राष्ट्रविरोधी तत्व और सीमा पार के लोग इन नेटवर्किंग साइटों का गलत इस्तेमाल पीटूपी और वीपीएन के जरिए कर रहे हैं.