logo-image

Avalanche In Jammu Kashmir: एवलांच से दहल उठी घाटी, 1 विदेशी की मौत, कई फंसे

Avalanche In Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में आया जोरदार एवलांच, कई लोगों के फंसे होेने की आशंका

Updated on: 22 Feb 2024, 03:47 PM

New Delhi:

Avalanche In Jammu Kashmir: देशभर में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है. इस बीच जम्मू-कश्मीर से मौसम को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. दरअसल यहां पर आए एवलांच से हड़कंप मच गया है. गुलमर्ग के बैक कंट्री में आए एवलांच में एक विदेशी नागरिक की मौत की खबर सामने आई है. जबकि कई लोगों के फंसे होने की उम्मीद जताई जा रही है. दरअसल बीते कुछ दिनों से जम्मू-कश्मीर का नेशनल राज मार्ग बारिश और बर्फबारी की वजह से बंद है. रामबन- बनिहाल सेक्टर में कई जहगों पर यातायात भी बाधित हो गया है. यही नहीं इसकी वजह से भी कई पर्यटक रास्तों में भी ही फंस गए हैं. 

मुस्तैदी से चल रहा बर्फ हटाने का काम
मिली जानकारी के मुताबिक नेशनल हाईवे खास तौर पर रामबन और बनिहाल जैसे रास्तों से लगातार बर्फ हाटने का काम किया जा रहा है. सैलानियों को बाहर निकालने के लिए भी काम किया जा रहा है. हालांकि मुसाफिरों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं एवलांच ने भी कई लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. 

यह भी पढ़ें - गुलमर्ग में हिमस्खलन की चपेट में स्कीयर: एक की मौत, एक लापता, तीन को बचाया

क्यों एवलांच से बढ़ी मुश्किल
गुलमर्ग में इन दिनों शीतकालीन खेलों का आयोजन किया जा रहा है. प्रतियोगिताओं का दूसरा दिन होने की वजह से यहां पर बड़ी संख्या में देशभर से खिलाड़ी पहुंचे हैं, लेकिन हिमस्खलन की वजह से खिलाड़ियों के साथ-साथ सैलानियों के भी फंसे होने की आशंका जताई जा रही है. बताया जा रहा है कि बारामुला पुलिस, 18आरआर के साथ-साथ एचएडब्ल्यूएस और स्थानीय लोगों की टीम बचाव काम में  जुटी हैं. 

3 पर्यटक लापता, कई फंसे
एवलांच के बीच गुलमर्ग से तीन पर्यटकों के लापता होने की जानकारी भी सामने आई है. वहीं कुछ लोगों के फंसे होने की उम्मीद जताई जा रही है. यही नहीं पर्यटकों को चोट लगने का मामला भी सामने आया है. हलांकि इन लोगों को नजदीकी अस्पताल में इलाज के लिए ले जाया जा रहा है. 

एक दिन पहले ही जारी की थी एवलांच की जानकारी
बता दें कि एक दिन पहले प्रशासन की ओर से जम्मू-कश्मीर के 10 जिलों में हिमस्खलन को लेकर अलर्ट जारी किया गया था. इसमें जम्मू-कश्मीर प्राधिकरण ने भी एडवाइजरी जारी की थी कि अगले 24 घंटों में अनंतनाग से लेकर कुलगाम तक कई जिलों में बर्फबारी की वजह से मुश्किलें बढ़ सकती हैं.