logo-image

NSA Ajit Doval के कश्मीर के शोपियां जाने का ये था सबसे बड़ा कारण, अगर न जाते तो...

Ajit Doval ने शोपियां में स्थानीय लोगों से मुलाकात कर खाना खाया और सुरक्षाबलों से मुलाकात कर स्थिति का जायजा लिया.

Updated on: 08 Aug 2019, 12:52 PM

highlights

  • अजित डोभाल आर्टिकल 370 हटते ही जम्मू कश्मीर चले गए थे. 
  • कुछ दिनों पहले भी वो जम्मू कश्मीर गए थे जिसके बाद वहां सुरक्षाबलों की संख्या बढा दी गई थी. 
  • एनएसए के मुताबिक,फिलहाल घाटी में हालात काबू में हैं.

शोपियां:

जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) से धारा 370 (Article 370 scrapped) खत्म कर दिया गया और जम्मू कश्मीर को लद्दाख से कश्मीर को अलग कर दिया गया. इस ऐतिहासिक फैसले के तुरंत बाद ही एनएसए अजित डोभाल (NSA Ajit Doval) श्रीनगर के दौरे पर निकल पड़े थे. उन्होंने शोपियां में स्थानीय लोगों से मुलाकात कर बात की और उन्हें बताया कि धारा 370 को खत्म करना जम्मू कश्मीर के लिए कितना जरूरी था. साथ ही उन्होंने सुरक्षाबलों से मुलाकात कर स्थिति का जायजा लिया और जरुरी निर्देश दिए. 

अजित डोभाल के शोपियां जाने का सबसे बड़ा कारण यह है कि कश्मीर के इस इलाके मे ही आतंकवादी घटना, सुरक्षाबलों से मुठभेड़ की सबसे ज्यादा घटनाएं इसी इलाके से सुनने में आती है. इसके अलावा अन्य जिले कुलगाम, पुलवामा और अनंतनाग हैं, जहां आतंकी घटनाएं होती रहती है.

यह भी पढ़ेंं: तो इस वजह से NSA Ajit Doval से डरता है पाकिस्तान, चाइना में भी खौफ कम नहीं

बता दें कि शोपियां में आतंकवाद अपने चरम पर है और हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादी बुरहान वानी के मारे जाने का विरोध-प्रदर्शन यहीं से शुरू हुआ था. जिसने देखते ही देखते पूरी घाटी में ही अस्थिरता ला दी थी. एनएसए डोभाल का लोगों के बीच जाकर उनसे बात करना यह बताने की कोशिश है कि अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद भी शोपियां में हालात सामान्य हैं.

एनएसए डोभाल ने लोगों से ये जानने की कोशिश की कि वो इस बारे में क्या सोचते हैं.  इस पर एक शख्स ने कहा कि सब कुछ ठीक है. जिस पर डोभाल ने कहा, 'हां, सबकुछ ठीक है. हर किसी को शांति के साथ रहना चाहिए. जो भी अल्लाह कर रहा है, अच्छा कर रहा है. आपकी सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है. हम आपकी पीढ़ियों के विकास के बारे में सोच रहे हैं.' 

यह भी पढ़ेंं: NSA अजित डोभाल के कश्मीरियों के साथ खाना खाने पर भड़के कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद, दिया ये विवादित बयान

अजित डोभाल 370 हटाने के पहले भी जम्मू कश्मीर जाकर वहां का जायजा लिया था. इसके बाद घाटी में सुरक्षाबलों की संख्या में जबरदस्त बढ़ोत्तरी की गई और बाद में एयरफोर्स को भी हाई अलर्ट पर रखा गया. बताया गया था कि अमरनाथ यात्रा पर जा रहे श्रद्धालुओं पर आतंकी हमले का खतरा था. धारा 370 हटाने के बाद तुरंत ही डोभाल श्रीनगर के लिए निकल पड़े और ग्राउंड जीरो पर रहकर सुरक्षा व्यस्था चाक चौबंद की.