logo-image

पाकिस्तान की ड्रोन साजिश पर लगेगी लगाम, LoC पर लगेगा एंटी ड्रोन सिस्टम

बॉर्डर पार से पाकिस्तान की ड्रोन वाली साजिश पर अब जल्द ही लगाम लगेगी. भारतीय सेना ने एलओसी पर पाकिस्तान की ड्रोन वाली साजिश को रोकने के लिए पूरा प्लान तैयार कर लिया है. ड्रोन मूवमेंट को रोकने के लिए जल्द ही LoC पर सेना नया एंटी ड्रोन...

Updated on: 29 Sep 2022, 12:08 AM

highlights

  • एलओसी पर लगेंगे एंटी ड्रोन सिस्टम
  • आतंकवाद से दूर हो हैं जम्मू जोन के लोग
  • पाकिस्तानी साजिशें कभी नहीं होंगी कामयाब

जम्मू:

बॉर्डर पार से पाकिस्तान की ड्रोन वाली साजिश पर अब जल्द ही लगाम लगेगी. भारतीय सेना ने एलओसी पर पाकिस्तान की ड्रोन वाली साजिश को रोकने के लिए पूरा प्लान तैयार कर लिया है. ड्रोन मूवमेंट को रोकने के लिए जल्द ही LoC पर सेना नया एंटी ड्रोन उपकरण लगाने जा रही है. व्हाइट नाइट कोर जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल मनजिंदर सिंह ने जम्मू के नगरोटा में मिलिट्री स्टेशन में वाइट नाइट कोर के गोल्डन जुबली समारोह के दौरान इस बात की जानकारी साझा की. लेफ्टिनेंट कर्नल ने कहा कि वैसे तो ड्रोन से हथियार ड्रॉपिंग और ड्रग ड्रॉपिंग के मामले पंजाब और जम्मू के इंटरनेशनल बॉर्डर से ज्यादा सामने आए है. लेकिन LoC पर भी पाकिस्तान की तरफ से रेकी करने आए ड्रोन को कई बार देखा जा चुका है. इसी को देखते हुए अब सेना इससे निपटने की पूरी तैयारी कर चुकी है.

हाल ही में कम हुई हैं घुसपैठ की घटनाएं

नॉर्थ कमान की वाइट नाइट कोर के पास अखनूर से लेकर पूंछ LoC तक बॉर्डर को सुरक्षित रखने की जिमेदारी है. पिछले कुछ महीनों में सेना द्वारा नौशेरा और राजौरी इलाकों में घुसपैठ की कई कोशिशों को नाकाम भी किया गया है. घुसपैठ को लेकर जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल मनजिंदर सिंह का कहना है कि हाल ही में पाकिस्तान की तरफ आई बाढ़ के कारण एलओसी के ट्रेनिंग कैंप में मौजूद कई आतंकियों को बलूचिस्तान और सिंध के इलाकों में डायवर्ट किया गया है. इसके साथ FATF के दबाव और UN में चल रही जनरल असेंबली के कारण घुसपैठ की कोशिशें फिलहाल थोड़ी कम हो रही हैं, लेकिन अगले कुछ दिनों में जब ये दबाव कम हो जायेंगे तो जरूर घुसपैठ की कोशिशें बढ़ेंगी. लेकिन सेना का एंटी टेरर ग्रिड किसी भी तरह की कोशिश से निपटने के लिए पूरा सक्षम है और सेना के जवान चौबीस घंटे पाकिस्तान की तरफ से होने वाली गतिविधियों पर नजर बनाए हुए हैं.

ये भी पढ़ें: साध्वी प्रज्ञा बोलीं-PFI जैसे संगठनों का समर्थन करते हैं कांग्रेस नेता

पैसों की आंड़ में नार्कों-हथियार की सप्लाई

आतंकियों की रिक्रूटमेंट को लेकर लेफ्टिनेंट जनरल ने कहा कि जम्मू और पूंछ के इलाकों से सालों से कोई भी शख्स आतंक की राह में नहीं गया है. जरूर जम्मू कश्मीर को अशांत दिखाने के लिए घाटी से या फिर बॉर्डर पार से आतंकियों को पीर पंजाल इलाके में भेजा जाता है. लेकिन सेना का काउंटर टेररिस्ट ग्रिड पाकिस्तान की एजेंसी ISI की इस साजिश पर भी लगातार पानी फेर रहा है. लेफ्टिनेंट जनरल के मुताबिक बॉर्डर फेंसिंग के आगे के गांव के लोगों के कुछ मामले जरूर सामने आए है जो पैसे की आड़ में नार्को और हत्यारों की सप्लाई में संलिप्त पाए गए हैं. ये सब मामले सेना के रडार पर है और उन पर लगातार कार्रवाई की जा रही है.