logo-image

अमरनाथ में बादल फटने के बाद एक और आपदा, जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके

Earthquake: जम्मू-कश्मीर ( Earthquake in Jammu and Kashmir ) में कुदरत का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. अमरनाथ गुफा के करीब बादल फटने के बाद यहां भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.

Updated on: 09 Jul 2022, 07:12 AM

News Delhi :

Earthquake: जम्मू-कश्मीर ( Earthquake in Jammu and Kashmir ) में कुदरत का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. अमरनाथ गुफा के करीब बादल फटने के बाद यहां भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. हालांकि भूकंप के झटकों से किसी तरह के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है. बादल फटने और भूकंप की घटनाएं लगभग एक ही समय की बताई जा रही हैं. जानकारी के अनुसार जम्मू कश्मीर में कल यानी शुक्रवार की शाम करीब 5 बजकर 21 मिनट पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए.

शुक्रवार का दिन आपदाओं और हादसों के नाम

इस तरह से केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में शुक्रवार का दिन आपदाओं और हादसों के नाम रहा. एक ओर जहां अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने की वजह से 15 श्रद्धालुओं की मौत हो गई, तो वहीं, भूकंप के झटकों ने पूरे प्रदेश को खौफ में डाल दिया. आपको बता दें कि अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने से वहां लगे कई टेंट बह गए और 15 श्रद्धालुओं की मौत हो गई. हालांकि हादसे की सूचना मिलते ही  पूरा प्रशासनिक अमला एनडीआरएफ टीम के साथ मौके पर पहुंचा और तुरंत राहत व बचाव कार्य शुरू किया. श्रद्धालुओं को खतरे की जगह से निकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया. 

प्रभावित इलाके में बचाव अभियान चलाया

ITBP के जवानों ने निचले अमरनाथ गुफा स्थल पर बादल फटने से प्रभावित इलाके में बचाव अभियान चलाया. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार 15 लोगों की मृत्यु हुई है और 48 लोग घायल हैं। एक यात्री ने बताया, "हमें अब यात्रा के लिए आगे जाने दे रहे हैं। सभी तरह की सुविधाएं दी जा रही हैं. हमें बहुत अच्छा लग रहा है. बाबा सबकी रक्षा करेंगे. जो कल प्राकृतिक आपदा आई उसको लेकर दुख है लेकिन बाबा बर्फानी सबकी रक्षा करेंगे और दर्शन देंगे.  जम्मू-कश्मीर गांदरबल के CMO डॉ. ए शाह ने बताया ​कि अब तक, 40 से अधिक लोग घायल हुए हैं और 13 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। हमने यहां घायलों के लिए सभी इंतजाम किए हैं. अभी तक यहां कोई मरीज नहीं आया है. यहां 28 डॉक्टर, 98 पैरामेडिक्स, 16 एंबुलेंस और SDRF की टीमें भी मौजूद हैं.