logo-image

लूट-पाट की घटनाओं के बाद कश्मीर के बैंकों में नकदी लेन-देन पर लगी रोक

शोपियां और दक्षिण कश्मीर की 40 बैंक शाखाओं में नकद लेनदेन रोकने का आदेश दिया गया है।

Updated on: 06 May 2017, 10:44 AM

नई दिल्ली:

महबूबा मुफ्ती सरकार ने दक्षिण कश्मीर के बैंकों में लूट पाट की घटना को रोकने के लिए एक अडवाइजरी जारी करके बैंकों में कैश ट्रांजैक्शन रोकने का आदेश जारी किया है।

शुक्रवार को जारी किए गए अडवाइजरी के मुताबिक शोपियां और दक्षिण कश्मीर की 40 बैंक शाखाओं में नकद लेन-देन रोकने का आदेश दिया गया है।

बता दें कि संसद के बजट सत्र के दौरान वित्त मंत्रालय के पेश आंकड़ों में दी गई जानकारी के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में बैंकों, कैश वैन और एटीएम लूट की वारदातों में पिछले कुछ समय में लगभग चार गुना बढ़ोतरी हुई है।

राज्य सरकार ने आदेश में कहा है, 'इन 40 ब्रांचों में लूट की घटना को अंजाम देना बहुत आसान है। इसलिए इन शाखाओं में फिलहाल नकद लेन-देन रोका जाएगा।

ये भी पढ़ें- PDP-BJP सरकार की नाक के नीचे पाकिस्तान और सऊदी के चैनल कश्मीरियों के दिल में भर रहे हैं भारत विरोधी राग

जम्मू-कश्मीर के एक बैंक अधिकारी ने बताया, 'इन ब्रांचों को शिफ्ट नहीं किया जाएगा और सामान्य तरीके से इनमें काम चलता रहेगा। हालांकि कोई ग्राहक न तो कैश जमा कर पाएगा और न ही निकाल पाएगा। ब्रांच रसीद के माध्यम से काम करेंगी और कोई नकद लेन-देन नहीं होगा।'

रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि दक्षिण कश्मीर के एटीएम को भी शिफ्ट किया जाएगा। बता दें कि दक्षिण कश्मीर में 6 बैंकों में आतंकियों ने लूट की घटना को अंजाम दिया था। कुलगाम में कैश वैन पर आतंकियों के हमले के बाद पुलिस के पांच जवान और दो सिक्यॉरिटी गार्ड मारे गए थे।

संसद में पेश वित्त मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल जुलाई से सितंबर माह तक जम्मू-कश्मीर में बैंकों, कैश वैन और एटीएम लूट के चार मामलों में 19.55 लाख रुपये लूट लिए गए। जबकि, अक्टूबर से दिसंबर 2016 तक लूट के मामले बढ़कर 15 हो गए। इस दौरान 1.48 करोड़ रुपये की लूट हुई।

ये भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर: शोपियां में सेना पर आतंकी हमला, 2 जवान घायल, ड्राइवर की मौत

सोमवार को आतंकवादियों ने कुलगाम में एक बैंक के कैश वैन पर हमला कर 5 सुरक्षाकर्मियों समेत 7 लोगों की हत्या कर दी थी। साथ ही शहीद जवानों के हथियार भी उठाकर ले गए थे। पिछले तीन दिनों में चार बार बैंक संपत्ति को निशाना बनाया है।

इसके अगले दिन, आतंकियों ने कुलगाम जिले में ही देहाती बैंक की यारीपुरा शाखा पर धावा बोलकर 65 हजार रुपये लूट लिए थे।

आईपीएल 10 से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें