News Nation Logo

जम्मू कश्मीर में मोबाइल सेवा हुई शुरू, इन 10 जिलों में मिली राहत

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में मोबाइल सेवा चालू कर दी गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Vikas Kumar | Updated on: 18 Jan 2020, 03:18:34 PM
जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में मोबाइल सेवा चालू कर दी गई है

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में मोबाइल सेवा चालू कर दी गई है (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में मोबाइल सेवा चालू कर दी गई है.
  • जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद लागू किए गए प्रतिबंध धीरे-धीरे हटाए जा रहे हैं.
  • प्रशासन ने अब प्रीपेड सिम कार्ड्स पर वॉइस और एसएमएस सेवा रिस्टोर कर दी है.

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में मोबाइल सेवा चालू कर दी गई है. जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद लागू किए गए प्रतिबंध धीरे-धीरे हटाए जा रहे हैं। प्रशासन ने अब प्रीपेड सिम कार्ड्स पर वॉइस और एसएमएस सेवा रिस्टोर कर दी है। साथ ही पोस्टपेड पर इंटरनेट भी बहाल कर दिया गया है। इसके अलावा केंद्रीय मंत्री जम्मू-कश्मीर में विकास संबंधी कार्यों को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए दौरा भी करेंगे। इसके साथ ही जम्मू के सभी 10 जिलों में पोस्टपेड पर इंटरनेट सेवा भी बहाल कर दी गई है। हालांकि, अभी बडगाम, गंडरबल, बारामुला, श्रीनगर, कुलगाम, अनंतनाग, शोपियां और पुलवामा में इंटरनेट सेवा बंद रहेगी।

जम्मू-कश्मीर के प्रिंसिपल सेक्रटरी रोहित कंसल ने बताया कि बारीकी से समीक्षा के बाद प्रशासन ने आदेश दिया है कि जम्मू-कश्मीर में सभी स्थानीय प्रीपेड सिम कार्ड्स पर वॉइस और एसएमएस सेवा दोबारा शुरू कर दी जाएंगी।

यह भी पढ़ें: ताकतवर भारत ही शांति के रास्ते पर चल सकेगा, मोहन भागवत ने दी हिंदू की नई परिभाषा
इसके साथ ही शनिवार से गुरुवार के बीच 36 केंद्रीय मंत्री जम्मू-कश्मीर जाएंगे। केंद्रीय गृहराज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने जानकारी दी थी इस दौरे का मकसद आर्टिकल 370 को हटाए जाने के बाद लोगों के बीच जागरूकता फैलाना है। रेड्डी ने बताया था, 'मैं कश्मीर के स्कूलों, कॉलेजों और अस्पतालों में जाऊंगा। हम उन्हें प्रशासन ने पिछले 5 महीने में जो विकासकार्य किए हैं, उनके बारे में बताएंगे।'

गौरतलब है कि 5 अगस्त 2019 को जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 और 35ए को हटाने के बाद से ही जम्मू कश्मीर में इंटरनेट और मोबाइल सेवाओं पर रोक लगी हुई थी . अब धीरे धीरे  इन प्रतिबंधों को हटाया जा रहा है. मोदी सरकार ने जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 और 35ए को हटाने के साथ जम्मू कश्मीर से लद्दाख को अलग कर दिया था. 

First Published : 18 Jan 2020, 03:14:45 PM

For all the Latest States News, Jammu & Kashmir News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.