logo-image

Himachal Rain: हिमाचल में अगले चार दिनों तक जारी रहेगा बारिश का कहर, जानें IMD का अलर्ट

Himachal Rain: मूसलाधार बरसात के कारण तबाही के बीच आज प्रदेश में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया

Updated on: 14 Aug 2023, 06:50 PM

highlights

  • आज प्रदेश में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया
  • 15 अगस्त के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया
  • पर्यटकों को संबंधित विभागों की ओर से सलाह

नई दिल्ली:

Himachal Rain: हिमाचल में भूस्खलन और बादल फटने की घटना ने भारी तबाही मचाई है. भारी बारिश के कारण यहां पर जनजीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है. राज्य में भारी  बारिश के कारण 24 घंटों के दौरान कई जगहों पर भूस्खलन की घटना देखने को मिली. भूस्खलन और बादल फटने की घटनाओं में 41 लोगों की जान जा चुकी है. सोमवार की सुबह शिमला में शिव मं​दिर के नजदीक हुए भूस्खलन में  भी कई लोग मलबे में दब गए. इन्हें निकालने काम हो रहा है.  हिमाचल प्रदेश में मूसलाधार बरसात के कारण तबाही के बीच आज प्रदेश में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया. हालांकि सुबह के वक्त जारी हुए मौसम बुलेटिन में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया था. मगर दोपहर के बाद करीब 3:35 बजे मौसम पुर्वानुमान में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया. 

 

राज्य सरकार के अनुसार, जुतोग और समर हिल रेलवे स्टेशनों के बीच किमी 92/6-92/7 पर कालका-शिमला रेलवे ट्रैक भारी बारिश के कारण बह गया है. कंडाघाट-शिमला के बीच ट्रेनों की आवाजाही को रद्द कर दिया गया है.

15 अगस्त को येलो अलर्ट जारी किया   

वहीं, 15 अगस्त के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. प्रदेश के कई हिस्सों में 20 अगस्त तक बारिश बनी रह सकती है. खतरे को देखते हुए स्थानीय लोगों के साथ पर्यटकों को संबंधित विभागों की ओर से सलाह और दिशा-निर्देशों का पालन करने को कहा गया है. इसके साथ खास सुरक्षा उपाय करने को कहा गया है. 

इन जिलों में रेड अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, चंबा, कांगड़ा, मंडी, शिमला, सोलन और सिरमौर जिले के लिए रेड अलर्ट जारी हुआ है. कुल्लू के लिए ऑरेंज, वहीं किन्नौर व लाहौल-स्पीति में येलो अलर्ट है.