News Nation Logo

रशिया के दूल्हे संग 7 जन्मों के बंधन में बंधी यूक्रेन की दुल्हन, हिमाचल में रचाई शादी

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 05 Sep 2022, 02:51:57 PM
money

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • स्पेशल मैरिज एक्ट के तहत एसडीएम धर्मशाला के पास करवाया पंजीकरण
  • हिन्दू रीती-रिवाज और परम्पराओं के साथ लिए सात फेरे 

नई दिल्ली :  

रशिया-यूक्रेन दो दुश्मन देश जोकि मौजूदा समय में भी भयंकर युद्ध से जुझ रहे हैं. अब प्राचीन सनातन भारतीय रिति-रिवाजों संग संबंधी बन गए. मूल रूप से रशिया के रहने वाला लड़का अब इजरायली राष्ट्रीयता दूल्हा बनकर बारात लेकर आया. जबकि यूक्रेन की युवती ने दुल्हन बनकर देवभूमि हिमाचल में सात जन्मों के पवित्र बंधन में बंधने के लिए लग्र, वेद व मंत्रोच्चारण संग सात फेरे लिए थे .ऐसे में एक बार फिर से सनातन भारतीय पंरपंरा का विश्व शांति में अहम योगदान देखने को मिला था. वहीं मूल रूप से रशिया निवासी जिन्होंने अब इजरायल की राष्ट्रीयता ग्रहण कर ली है, सिरगी नोविका व यूक्रेन की रहने वाली एलोना ब्रामोका की भारतीय हिंदू रिति-रिवाजों व पांरपंराओं के साथ शादी हुई.

यह भी पढ़ें : अब शादीशुदा लोग बन जाएंगे धनवान, ये स्कीम देगी 5,40000 रुपए

मौजूदा समय में पर्यटन नगरी धर्मशाला-मकलोडग़ंज के धर्मकोट में रहने वाले विदेशी मेहमान भारतीय पंरपंरा के सभी रिति-रिवाजों निभाते हुए नजर आए.जिसमें भारतीय संस्कृति की भेषभूषा में ही दूल्हा-दुल्हन ने सात फेरे लिए  थे.वही आज दम्पति जोड़े ने आज धर्मशाला एसडीएम कार्यालय में शादी को स्पेशल मैरिज एक्ट के तहत पंजीकरण करवाया जिसके तहत दूल्हा रशिया के पैदा इजरायल की राष्ट्रीयता प्राप्त है दुल्हन यूक्रेन की रहने वाली है.वही दम्पति जोड़े ने आज स्पेशल मैरिज एक्ट के तहत शादी को पंजीकृत करवाया एसडीएम धर्मशाला कार्यालय में पंजीकरण हुआ है वही हिन्दू धर्म के अनुसार दम्पति जोड़े ने शाद की थी अब निमयों के अनुसार शादी का पंजीकरण हुआ है.

 वही स्थानीय निवासी विनोद ने बताया कि 6 महीने पहले यह धर्मकोट आये थे उसके बाद हिन्दू धर्म और रीति रिवाज को समझा और सनातन धर्म के प्रति रुचि के बाद इन्होंने अपनी शादी हिन्दू धर्म और रीति रिवाज के अनुसार की इसके अलावा कन्या दान भी हमारे द्वारा ही किया गया है, वही शादी के बाद पंजीकरण के लिए पहुँचा दम्पति जोड़ा काफी खुश नजर आया और यह कहा कि हिन्दू धर्म के प्रति श्रद्धा है हवन यज्ञ के साथ शादी की है इसके अलावा यूक्रेन रसिया युद्ध को लेकर कहा कि युद्ध को समाधान नहीं है साथ मिलकर बढ़ना ही उचित है.

First Published : 05 Sep 2022, 02:51:57 PM

For all the Latest States News, Himachal News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.