logo-image

हिमाचल में आज से सुक्खू राज, मंत्रिमंडल का गठन पहली चुनौती

हिमाचल प्रदेश के नए सीएम सुखविंद सिंह सुक्खू होंगे. कांग्रेस नेता सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शिमला के रिज मैदान में आज सीएम पद की शपथ ली.

Updated on: 11 Dec 2022, 02:20 PM

नई दिल्ली:

हिमाचल प्रदेश के नए सीएम सुखविंद सिंह सुक्खू होंगे. कांग्रेस नेता सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शिमला के रिज मैदान में आज सीएम पद की शपथ ली. इस दौरान कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता उपस्थित हुए. शपथ ग्रहण समारोह में राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा, पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ कई वरिष्ठ नेता शामिल हुए. वहीं राज्य में पार्टी नेता मुकेश अग्निहोत्री ने उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. कांग्रेस पार्टी के वरिष्‍ठ नेता राजीव शुक्‍ला ने बताया कि रविवार को सिर्फ मुख्‍यमंत्री और उपमुख्‍यमंत्री ने  ही शपथ लिया है. सुक्‍खू कैबिनेट का विस्‍तार बाद में किया जाएगा. इस दौरान किसी भी अन्य मंत्री को शपथ नहीं दिलाई गई.

 

शपथ ग्रहण से पहले हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह से उनके घर पर जाकर मिले. इस दौरान सुक्खू ने कहा कि प्रतिभा सिंह राज्य में पार्टी प्रमुख हैंं, उनके मार्गदर्शन में काम किया जाएगा. सुक्खू ने मीडिया से बातचीत में कहा कि  वे एक साधारण कार्यकर्ता थे. पिता हिमाचल रोडवेज में ड्राइवर थे. उन्होंने शुरुआत में दूध भी बेचा. बाद में NSUI से उन्होंने अपने करियर की शुरूआत की. सुक्खू के अनुसार, अब राजनीति में बदलाव का दौर है. कांग्रेस के मामूली कार्यकर्ताओं को बड़ी जिम्मेदारियां दी जा रही हैं. हिमाचल के परिणाम ने देश की राजनीति पर असर डाला है. 

पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य का कहना है कि पार्टी में किसी तरह का कोई मनमुटाव नहीं है. अगर पार्टी कोई जिम्मेदारी देती है तो उसका निर्वहन करेंगे. सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मीडिया से बातचीत में कहा कि विक्रमादित्य को कैबिनेट में जगह दी जाएगी.