logo-image

Himachal: शिमला में भूस्खलन से ढहा शिव मंदिर, कई श्रद्धालु दबे, 9 शव बरामद

Shimla Landslide: हिमाचल प्रदेश में इनदिनों भारी बारिश के चलते भूस्खलन की खबरें लगातार आ रही हैं. इसी बीच शिमला से भी लैंडस्लाइड की जानकारी सामने आई है. जहां एक शिव मंदिर भूस्खलन के मलबे की चपेट में आ गया है. जिसमें कई लोगों के दबे होने की आशंका है.

Updated on: 14 Aug 2023, 11:26 AM

highlights

  • शिमला में भूस्खलन से ढहा शिव मंदिर
  • कई श्रद्धालु दबे, 9 के शव बरामद
  • रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

New Delhi:

Shimla Landslide: हिमाचल  प्रदेश में भारी बारिश ने तबाही मचाना शुरू कर दिया है. भारी बारिश के चलते राज्य के कई स्थानों से भूस्खलन की खबर आ रही हैं. इसी बीच खबर आई है कि शिमला में भूस्खलन की चपेट में आने से शिव मंदिर ढह गया है. जिसमें करीब 50 श्रद्धालु मलबे में दब गए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब तक 9 लोगों के शव निकाले जा चुके हैं. बताया जा रहा है कि सावन का सोमवार होने की वजह से शिव मंदिर में श्रद्धालओं की भारी भीड़ उमड़ी थी. इसी दौरान भूस्खलन का मलबा शिव मंदिर के ऊपर गिर गया. हादसे का बार रेस्क्यू अभियान शुरू कर दिया गया है. जानकारी के मुताबिक, शिमला के समरहिल इलाके में मौजूद शिव मंदिर में ये हादसा हुआ है. पुलिस और प्रशासन रेस्क्यू अभियान में जुटा है.

ये भी पढ़ें: China Rain: चीन के शिआन में भारी बारिश से आई बाढ़, अब तक 21 लोगों की मौत, 6 लापता

सीएम ने ट्वीट कर दी जानकारी

शिव मंदिर के ढह जाने के बाद हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने ट्वीट किया. उन्होंने लिखा, शिमला से दुखद खबर सामने आई है, जहां भारी बारिश के चलते समर हिल में शिव मंदिर ढह गया. अब तक नौ शव निकाले जा चुके हैं. स्थानीय प्रशासन मलबे में फंसे लोगों को बचाने के लिए मलबे को हटाने के लिए तत्परता से काम कर रहा है.

सीएम सुक्खू ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि, "हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर त्रासदी हुई है, पिछले 48 घंटों से लगातार बारिश हो रही है. राज्य के विभिन्न हिस्सों से बादल फटने और भूस्खलन की खबरें सामने आई हैं, जिससे बहुमूल्य जान-माल का नुकसान हुआ है. मैं लोगों से आग्रह करता हूं कि वे फिसलन वाले क्षेत्रों से बचें और जल निकायों से दूर रहें."

पहाड़ों पर भारी बारिश से मची तबाही

बता दें कि हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश का दौर जारी है. जिसके चलते दोनों राज्यों में कई स्थानों पर कुदरत का कहर देखने को मिला. भारी बारिश के चलते कई स्थानों पर भूस्खलन की घटनाएं सामने आई हैं. हिमाचल में ब्यास नदी उफान पर है. तो वहीं दूसरी ओर उत्तराखंड के पौड़ी में गड़वाल में अलखनंदा नदी की धारा भी लोगों को डराने लगी है.