News Nation Logo

हिमाचल में 100% लोगों को लगी वैक्सीन की पहली डोज, पीएम मोदी ने कहा-राज्य चैंपियन बना

पीएम मोदी ने इस मौके पर कहा कि हिमाचल प्रदेश ने आज एक प्रधानसेवक के नाते ही नहीं बल्कि एक परिवार के सदस्य के नाते भी मुझे गर्व का अवसर दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 06 Sep 2021, 12:14:09 PM
modi

पीएम मोदी (Photo Credit: ANI )

highlights

  • हिमाचल प्रदेश में पूरी जनसंख्या को लगा पहला कोरोना वैक्सीन डोज
  • पीएम मोदी ने दी वहां के लोगों को बधाई, कहा- सीएम ठाकुर का काम सराहनीय

नई दिल्ली :

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्वास्थ्य कर्मियों और कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के लाभार्थियों से बातचीत कर रहे हैं. इस कार्यक्रम में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी उपस्थित है. हिमाचल में कोविड टीकाकरण की पहली खुराक सभी को सफलतापूर्वक लग गई है. हिमाचल पहला राज्य है जहां सभी को पहला कोरोना वैक्सीन लग चुका है.  पीएम मोदी ने इस मौके पर कहा कि हिमाचल प्रदेश ने आज एक प्रधानसेवक के नाते ही नहीं बल्कि एक परिवार के सदस्य के नाते भी मुझे गर्व का अवसर दिया है. मैंने छोटी-छोटी सुविधाओं के लिए संघर्ष करते हुए हिमाचल को भी देखा है और आज विकास की गाथा लिख रहे हिमाचल को भी देख रहा हूं.

उन्होंने आगे कहा कि ये सब कुछ देवी देवताओं के आशीर्वाद से हिमाचल सरकार की कर्मकुशलता से और हिमाचल के जन जन की जागरूकता से संभव हो पाया है. हेल्थ वर्कर को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने आगे कहा, '100 वर्ष की सबसे बड़ी महामारी के विरुद्ध लड़ाई में हिमाचल प्रदेश, चैंपियन बनकर सामने आया है. हिमाचल भारत का पहला राज्य बना है, जिसने अपनी पूरी eligible आबादी को कोरोना टीके की कम से कम एक डोज़ लगा ली .

सफलता के पीछे भारतवासी के परिश्रम का परिणाम है

उन्होंने आगे कहा कि भारत आज एक दिन में सवा करोड़ टीके लगाकर रिकॉर्ड बना रहा है. जितने टीके भारत आज एक दिन में लगा रहा है, वो कई देशों की पूरी आबादी से भी ज्यादा है. भारत के टीकाकरण अभियान की सफलता, प्रत्येक भारतवासी के परिश्रम और पराक्रम की पराकाष्ठा का परिणाम है.

हिमाचल के बाद सिक्किम और दादर नगर हवेली में शत-प्रतिशत वैक्सीन लगा

पीएम मोदी ने आगे कहा कि  जिस 'सबका प्रयास' की बात मैंने 75वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से कही थी, ये उसी का प्रतिबिंब है. हिमाचल के बाद सिक्किम और दादरा नगर हवेली ने शत प्रतिशत पहली डोज का पड़ाव पार कर लिया है और अनेक राज्य इसके बहुत निकट पहुंच गए हैं.

जयराम ठाकुर का काम प्रशंनीय है

हिमाचल में हर प्रकार की मुश्किलें थी, जो टीकाकरण में बाधक सिद्ध हुईं. पहाड़ी प्रदेश होने के नाते लॉजिस्टिक की दिक्कत रहती है, कोरोना टीके की स्टोरेज और ट्रांसपोर्टेशन की और भी दिक्कत होती. पीएम मोदी ने ये बात कार्यक्रम में कही. लेकिन जयराम ठाकुर जी की सरकार ने जिस प्रकार की व्यवस्थाएं विकसित की, स्थितियों को संभाला वो प्रशंसनीय है.

हिमाचल में भी शत-प्रतिशत पहली डोज़ देने में अग्रणी रहा

पीएम ने आगे कहा कि मुझे खुशी है कि लाहौल स्पीति जैसा दुर्गम जिला हिमाचल में भी शत-प्रतिशत पहली डोज़ देने में अग्रणी रहा है. ये वो क्षेत्र है जो अटल टनल बनने से पहले, महीनों-महीनों तक देश के बाकी हिस्से से कटा रहता था.हिमाचलवासियों ने किसी भी अफवाह को, किसी भी अपप्रचार को टिकने नहीं दिया. हिमाचल इस बात का प्रमाण है कि देश का ग्रामीण समाज किस प्रकार दुनिया के सबसे बड़े और सबसे तेज़ टीकाकरण अभियान को सशक्त कर रहा है.

सशक्त होती कनेक्टिविटी का सीधा लाभ पर्यटन को भी मिल रहा है

उन्होंने आगे कहा कि सशक्त होती कनेक्टिविटी का सीधा लाभ पर्यटन को भी मिल रहा है, फल-सब्ज़ी का उत्पादन करने वाले किसान-बागबानों को भी मिल रहा है. गांव-गांव इंटरनेट पहुंचने से हिमाचल की युवा प्रतिभाएं, वहां की संस्कृति को, पर्यटन की नई संभावनाओं को देश-विदेश तक पहुंचा पा रहे है. हाल में देश ने एक और फैसला लिया है, जिसे मैं विशेषतौर पर हिमाचल के लोगों को बताना चाहता हूं. ये है ड्रोन टेक्नोलॉजी से जुड़े नियमों में हुआ बदलाव. अब इसके नियम बहुत आसान बना दिए गए हैं. इससे हिमाचल में हेल्थ से लेकर कृषि जैसे अनेक सेक्टर में नई संभावनाएं बनने वाली हैं.

First Published : 06 Sep 2021, 11:54:04 AM

For all the Latest States News, Himachal News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.