News Nation Logo

pm modi ने हिमाचल में मेगा फार्मा, पनबिजली परियोजनाओं का शुभारंभ किया

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 13 Oct 2022, 05:24:42 PM
Honble Prime

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

ऊना/चंबा:  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को हिमाचल प्रदेश के एक दिवसीय दौरे के दौरान हाई स्पीड लग्जरी चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई और बल्क ड्रग पार्क की आधारशिला रखी जो लगभग 10,000 करोड़ रुपये के निवेश को आकर्षित करेगा और 20,000 से अधिक लोगों को रोजगार देगा. इसके अलावा पीएम मोदी ने दो मेगा जल विद्युत परियोजनाओं की भी सौगात दी.

पांच साल में प्रधानमंत्री का यह राज्य का नौवां और करीब एक हफ्ते में दूसरा दौरा है. ट्रेन को हरी झंडी दिखाने और बल्क ड्रग पार्क की आधारशिला रखने के अलावा, उन्होंने भाजपा शासित राज्य में विधानसभा चुनाव से पहले ऊना में स्थापित 128 करोड़ रुपये के भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी) का भी उद्घाटन किया. इसके बाद प्रधानमंत्री ने लगभग 700 करोड़ रुपये की दो जलविद्युत परियोजनाओं की आधारशिला रखी और चंबा शहर में एक अन्य समारोह में 3,000 करोड़ रुपये की प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई)-3 का शुभारंभ किया.

दोनों जगहों पर विकास परियोजनाएं शुरू करने के बाद, पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि, इससे क्षेत्र की प्रगति पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और यह राज्य की डबल इंजन सरकार के साथ एक वास्तविकता बन गई है जिसने परियोजनाओं के लिए अनुमोदन और उनकी तेज प्रगति सुनिश्चित की है. दोनों जगहों पर मोदी है तो मुमकिन है के नारे गूंजते रहे.

पार्टी के चुनाव प्रचार का नेतृत्व कर रहे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि यह प्रधानमंत्री का नौवां दौरा है, जो राज्य और यहां की जनता के साथ उनके जुड़ाव को दर्शाता है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता प्रधानमंत्री के दौरे से चकित हैं, क्योंकि वह जानते हैं कि आने वाले विधानसभा चुनावों में राज्य से कांग्रेस का पूरी तरह सफाया हो जाएगा.

वंदे भारत एक्सप्रेस सेवा की शुरूआत के साथ, दिल्ली और चंडीगढ़ के बीच यात्रा का समय घटकर तीन घंटे हो गया है. 19 अक्टूबर से यह शुक्रवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी. अंब अंदौरा से नई दिल्ली तक चलने वाली, वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन देश में शुरू की जाने वाली चौथी वंदे भारत ट्रेन है. यह महज 52 सेकेंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है. ट्रेन की शुरूआत से क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और यात्रा आरामदायक होगी और समय बचाने में मदद मिलेगी.

आत्मनिर्भर भारत के लिए प्रधान मंत्री के आह्वान ने देश को सरकार की विभिन्न नई पहलों के समर्थन के माध्यम से कई क्षेत्रों में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ाया है. ऐसा ही एक प्रमुख क्षेत्र फार्मास्यूटिकल्स है, और इस क्षेत्र में आत्मानिर्भरता लाने के लिए प्रधानमंत्री ने हरोली में 1,923 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले बल्क ड्रग पार्क की आधारशिला रखी. पार्क सक्रिय दवा सामग्री (एपीआई) या फार्मास्युटिकल कच्चे माल के आयात पर निर्भरता को कम करने में मदद करेगा. इससे लगभग 10,000 करोड़ रुपये के निवेश को आकर्षित करने और 20,000 से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान करने की उम्मीद है. यह क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों को भी गति देगा.

भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी) ऊना की आधारशिला 2017 में प्रधान मंत्री द्वारा रखी गई थी. वर्तमान में, संस्थान में 530 से अधिक छात्र शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं. ऊना में उद्घाटन और जनसभा के बाद, प्रधान मंत्री ने चंबा में दो जलविद्युत परियोजनाओं- 48 मेगावाट की चंजू-3 हाइड्रो-इलेक्ट्रिक परियोजना और 30 मेगावाट की देवथल चंजू हाइड्रो-इलेक्ट्रिक परियोजना की आधारशिला रखी. इन दोनों पनबिजली परियोजनाओं से सालाना 270 मिलियन यूनिट बिजली पैदा होगी और हिमाचल प्रदेश को इन परियोजनाओं से लगभग 110 करोड़ रुपये का वार्षिक राजस्व मिलने की उम्मीद है.

प्रधान मंत्री मोदी ने राज्य में लगभग 3,125 किलोमीटर सड़कों के उन्नयन के लिए प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई)-3 की भी शुरूआत की. केंद्र सरकार द्वारा इस चरण के तहत राज्य के 15 सीमा और दूर-दराज के ब्लॉकों में 440 किलोमीटर सड़कों के उन्नयन के लिए 420 करोड़ रुपये से अधिक की मंजूरी दी गई है. चंबा में एक जनसभा में भारी भीड़ के बीच, मोदी ने कहा कि भाजपा की डबल इंजन सरकार ने राज्य के हर घर में घरेलू गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया.

स्थानीय लोगों के साथ संबंध बनाने की कोशिश करते हुए, मोदी ने कहा कि मिंजर मेले के दौरान चंबा के एक शिक्षक ने एक पत्र के माध्यम से इस जगह के बारे में जानकारी साझा की, जिसे उन्होंने अपने मन की बात में साझा किया. उन्होंने केरल की नौवीं कक्षा की छात्रा देविका की भी प्रशंसा की, जिन्होंने शहर की सुरम्य सुंदरता का वर्णन करते हुए लोक गीत चंबा कितनी की दूर गाया था. गाना वायरल हो गया है. ग्रामीण सड़क योजना का शुभारंभ करते हुए मोदी ने कहा कि पिछले आठ वर्षों में ग्रामीण क्षेत्रों में 12,000 किलोमीटर सड़कें बनाई गई हैं.

चुनाव आयोग, जिसने अभी-अभी राज्य की अपनी तीन दिवसीय यात्रा समाप्त की है, अगले कुछ दिनों में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करने की संभावना है. 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने सभी चार सीटों पर जीत हासिल की थी, जहां 72.25 फीसदी मतदान हुआ था.

First Published : 13 Oct 2022, 05:24:42 PM

For all the Latest States News, Himachal News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.