logo-image

Himachal Pradesh Floods: बाढ़ में फंसे 70 हजार लोगों को बचाया गया, IMD ने दी चेतावनी 

Himachal Pradesh Floods: ऐसा बताया जा रहा है कि कुल्लू से 18 शव और श्रीखंड महादेव से 8 शव मिलाकर 26 शवों को बरामद किया गया है.

Updated on: 16 Jul 2023, 11:11 PM

नई दिल्ली:

Himachal Pradesh Floods: हिमाचल प्रदेश में बीते दिनों बारिश ने भारी तबाही मचाई है. बारिश की वजह से कई रास्ते ब्लॉक हो गए थे. कुल्लू-मनाली में हुए हादसे के दौरान करीब 26 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं 70 हजार लोगों को बचाया गया है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के अनुसार, बाढ़ जैसे हालात की वजह से जो सड़के ध्वस्त हुईं, उन्हें दोबारा से खोला गया है. हिमाचल प्रदेश के सोलन, सिरमौर, कांगड़ा और कुल्लू मनाली जैसे कई क्षेत्रों में 17 जुलाई को बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. अभी तक कुल्लू में 70,000 लोगों को निकाला गया है. यहां पर 29 देशों के 687 पर्यटकों को रेस्क्यू किया गया है. ऐसा बताया जा रहा है कि कुल्लू से 18 शव और श्रीखंड महादेव से 8 शव मिलाकर 26 शवों को बरामद किया गया है. अभी तक 22 लोग लापता बताए जा रहे हैं. लापता लोगों की तलाश जारी है. इसके लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया है. 

ये भी पढ़ें: Rain Alert: इन राज्यों में अगले दो दिन भारी बारिश का अलर्ट, जानें मौसम का हाल

बंद सड़कों को खोलने का प्रयास 

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बिलासपुर में ‘जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति’ की बैठक में कहा कि हम सभी का मानना है कि बाढ़ से मची तबाही को देखते सभी को बढ़ चढ़कर आम आदमी की मदद करनी होगी. जो सड़कें बाढ़ के कारण प्रभावित हुईं, उनकी मरम्मत करानी होगी. इसके साथ जो बंद हैं उन्हें जल्द खोलना होगा. सरकार और जनता को सहायता के आगे आना होगा. 

बारिश को लेकर अलर्ट पर प्रशासन

आईएमडी-शिमला के पूर्वानुमान के अनुसार, 17 जुलाई तक चंबा, कांगड़ा, सिरमौर, शिमला और कुल्लू जिलों में बाढ़ खतरा है. आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने हिमाचल प्रदेश के सोलन, सिरमौर, कांगड़ा और कुल्लू-मनाली जैसे इलाकों में 17 जुलाई को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया था.