logo-image
लोकसभा चुनाव

Himachal Pradesh Floods: 48 घंटे में 20 मौत, 1,000 से ज्यादा सड़कें ब्लॉक...जानें 10 टॉप अपडेट्स

Himachal Pradesh Floods: देश में इस बार मॉनसून अपने साथ तबाही लेकर आया है...पहाड़ी राज्यों विशेषकर हिमाचल प्रदेश में बारिश से बुरा हाल है. यहां भारी बारिश के कारण बाढ़ और भूस्खलन जैसे हालात बने हुए हैं

Updated on: 12 Jul 2023, 02:30 PM

New Delhi:

Himachal Pradesh Floods: देश का पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश इन दिनों भयंकर प्राकृतिक आपदा के जद में है. यहां पिछले कई दिनों से हो रही भारी बारिश ने सामान्य जन-जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. बारिश यहां तबाही लेकर आई है. आलम यह है कि राज्य में चारों तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा है. सड़के ब्लॉक हो चुकी हैं, भूस्खलन का सिलसिला जारी है. हिमाचल प्रदेश में मौसम के कहर की वजह से पिछले 48 घंटे में 20 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि आने वाले दिनों में यह आंकड़ा बढ़ भी सकता है. मौसम की मार का सबसे ज्यादा प्रभाव यातायात पर पड़ा है. सड़कें और बुनियादी ढांचा बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. एक रिपोर्ट के अनुसार राज्य में 1,000 से ज्यादा सड़कें पूरी तरह से ब्लॉक हैं, जिनको बहाल करने का प्रयास किया जा रहा है. रिपोर्ट के अनुसार बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर के रूप में राज्य में 3,000 करोड़ से लेकर 4,000 करोड़ रुपए तक का नुकसान हुआ है. 

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि सरकार बुनियादी ढांचे के दुरुस्त कर सड़क यातायात और पावर सप्लाई को बहाल करने का प्रयास कर रही है. वहीं, उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री का कहना है कि अपले 72 घंटों में स्थित सामान्य हो जाएगी और सामान्य जन-जीवन फिर से पटरी पर लौट आएगा. 

  • हिमाचल प्रदेश IMD निदेशक सुरेंद्र पॉल ने कहा कि  पिछले 24 घंटे में सिरमौर, सोलन, शिमला और किन्नौर जिलों में बारिश हुई है. मंडी, कांगड़ा, कुल्लू में हल्की बारिश हुई है. आज और कल बारिश में कमी रहेगी। 14 जुलाई के आसपास मानसून फिर से सक्रिय होगा. अगले 48 घंटे में भूस्खलन की संभावनाएं हैं.
  • हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के बाद अचानक बाढ़ आई. एक पर्यटक ने बताया, "हम 5 जुलाई से मनाली के स्नो वैली होटल में हैं। रोड टूटी पड़ी है, हमारे पास जाने का कोई रास्ता नहीं है। 2 दिन से हम यहां से जाने की कोशिश कर रहे हैं. यहां बिजली नहीं है, इंटरनेट नहीं है, बहुत दिक्कतें हो रही हैं." 
  • हिमाचल प्रदेश में  नूरपुर पुलिस ने बताया कि जिले में लगातार हो रही बारिश के चलते पंडोह डैम(मंडी) से आज शाम 6 बजे से कल दोपहर 3 बजे तक पानी छोड़ा जाएगा. लोगों से अपील है कि आगामी कुछ दिनों तक निचले क्षेत्रों जैसे नदियां, नाले व डैम क्षेत्र के आसपास न जाएं.
  • हिमाचल प्रदेश CM सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कुल्लू में कहा कि मैं कुल्लू आया हूं. स्थिति में बहुत सुधार है. लगभग 1 हजार गाड़ियां मनाली से निकल चुकी हैं. रात भर में 5 हजार में से 3-4 हजार गाड़ियां निकल जाएंगी. हमने वन वे ट्राफिक कर दिया है. मनाली जाने वाली गाड़ियों को रोका गया है, अभी सिर्फ मनाली से गाड़ियां जा रही हैं.
  • कुल्लू में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू और हिमाचल प्रदेश के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने जिला अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की.
  • हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि मनाली की तरफ से 2500 गाड़ियां निकाली गई और अभी भी वहां पर करीब 7000 गाड़ियां फंसी हुई हैं. कसोल से भी हमने काफी लोगों को निकाल लिया है. इंफ्रास्ट्रक्चर की तरफ हमने सबकी ड्यूटी लगा दी है. हमारा मेन मकसद है कि फंसे पर्यटक को निकालना और उसके बाद बिजली और अन्य समस्यों को ठीक करना है. बाहर से हम अतिरिक्त स्टाफ लेकर आ रहे हैं. खुशी इस बात की है हम फंसे 50% पर्यटकों को निकालने में सफल हुए और शाम 8 बजे तक हम 80% हम पर्यटकों निकालने में सफल होंगे.