News Nation Logo

Himachal Pradesh Elections : भाजपा ने जारी की 62 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 19 Oct 2022, 11:06:03 AM
Himachal Pradeh BJP

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:  

हिमाचल प्रदेश विधान सभा चुनाव को लेकर भाजपा ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. अपनी पहली लिस्ट में भाजपा ने 62 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है. राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को सिराज विधानसभा सीट से ही उम्मीदवार बनाया गया है. ठाकुर इस सीट से आज ही नामांकन करने जा रहे हैं.

पार्टी ने चुराह से हंस राज, भरमौर से जनक राज, चंबा से इंदिरा कपूर, डलहौजी से डी एस ठाकुर, इंदौरा से रीता धीमान, कांगड़ा से पवन काजल, धर्मशाला से राकेश चौधरी, पालमपुर से त्रिलोक कपूर, सुंदर नगर से राकेश जम्वाल , मंडी से अनिल शर्मा, हमीरपुर से नरेंद्र ठाकुर, ऊना से सतपाल सिंह सत्ती, नालागढ़ से लखविन्द्र राणा, नाहन से राजीव बिंदल, शिमला से संजय सूद को चुनावी मैदान में उतारा है.

इनके साथ ही 62 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में भाजपा ने शिमला ग्रामीण से रवि मेहता, किन्नौर से सूरत नेगी, ठियोग से अजय श्याम और चौपाल से बलबीर वर्मा को अपना उम्मीदवार घोषित किया है.

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में मंगलवार को पार्टी मुख्यालय में हुई केंद्रीय चुनाव समिति की मैराथन बैठक में इन उम्मीदवारों के नाम का चयन किया गया.

आपको बता दें कि, हिमाचल प्रदेश चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. नामांकन भरने की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर है. प्रदेश में 12 नवंबर को मतदान होना है और 8 दिसंबर को मतगणना होगी.

हिमाचल प्रदेश में कुल 68 विधानसभा सीट है. वर्तमान में बीजेपी के पास 45 सीट और कांग्रेस के पास 23 सीटें है तथा राज्य में 12 जिलें है. विरभद्र सिंह 5 बार और प्रेम कुमार धुमल 2 बार सीएम रह चुके हैं. हिमाचल में टोटल 54 लाख वोटर है जिसमें 27.18 लाख पुरूष और 26.58 लाख महिला है. वही 1 लाख नये वोटर जुड़े है.  

First Published : 19 Oct 2022, 11:06:03 AM

For all the Latest States News, Himachal News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.