logo-image

Himachal Election Results 2022: हिमाचल में बीजेपी की नैया फंसी मझधार , इस तरह लग सकती है पार

Himachal Election Results 2022: हिमाचल प्रदेश में बीजेपी की नैया मझधार में फंसती नजर आ रही है. क्योंकि रूझानों में सीटों का अंतर काफी हो गया है. रूझानों की अगर बात करें तो कांग्रेस के खाते में 38 सीटें जाती नजर आ रही है.

Updated on: 08 Dec 2022, 12:56 PM

नई दिल्ली :

Himachal Election Results 2022: हिमाचल प्रदेश में बीजेपी की नैया मझधार में फंसती नजर आ रही है. क्योंकि  रूझानों में सीटों का अंतर काफी हो गया है. रूझानों की अगर बात करें तो कांग्रेस के खाते में 38 सीटें जाती नजर आ रही है. जबकि बीजेपी के खाते में महज 27 सीटें ही आने की संभावना है. हालाकि वोट शेयर की यदि बात करें तो दोनों को लगभग बराबर ही मिला है. बीजेपी को 43.45 व कांग्रेस को 43.78 वोट शेयर दिया गया है. अब बीजेपी की नैया कोई बचा सकता है वो हैं निर्दलीय हैं. यदि शाम होते-होते निर्दलीयों की संख्या बढ़ती है तो बीजेपी को फायदा हो सकता है.

बहुमत के आंकड़े से पार कांग्रेस 
आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश में कुल 68 विधानसभा सीटें हैं. यहां बहुमत का आंकड़ा 35 है. जिसे कांग्रेस पार गई है. रूझान के मुताबिक कांग्रेस हिमाचल में 38 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि बीजेपी 27 पर बढ़त बनाए है. वहीं अन्य का आंकड़ा अभी 3 ही बना है. हालाकि अन्य विधायकों से दोनों ही पार्टियों के नेताओं ने संपर्क साधना शुरू कर दिया है. लेकिन जिस तरह से रुझानों में कांग्रेस को बहुमत हांसिल हो गया है. तो बीजेपी की नैया फंसती नजर आ रही है. अब देखना ये है कि आखिर किस करवट ऊंट बैठता है. क्योंकि अभी रूझानों के आधार पर कयास लगाए जा रहे हैं.

बीजेपी के  पाले में जा सकते हैं निर्दलीय 
दरअसल, निर्दलीय उम्मीदवारों नालागढ़ से आगे चल रहे केएल ठाकुर और डेरा से बढ़त बनाए होशियार सिंह दोनों ही प्रत्याशी बीजेपी से संपर्क बनाए हैं. क्योंकि बताया जा रहा है कि दोनों ही पुराने बीजेपी के लोग हैं.  माना जा रहा है कि जरूरत पड़ने पर ये दोनों बीजेपी को बहुमत की ओर ले जाने में मदद कर सकते हैं. लेकिन रूझानों को देखते हुए लगता है कि कांग्रेस बिना किसी जरूरत के ही सरकार बना ले जाएगी. हालांकि शाम होते-होते स्थिति क्लियर होगी. आखिर किसका पलड़ा भारी रहेगा.

दोनों का वोट शेयर बराबर 
बीजेपी और कांग्रेस में भले ही कांटे की टक्कर चल रही हो, लेकिन वोट शेयर की अगर बात करें तो दोनों का वोट शेयर 43 प्रतिशत ही है. हालांकि कई क्षेत्रों में अभी कम राउंड की ही काउंटिंग हुई है. इसलिए अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी. लेकिन वर्तमान रूझानों में कांग्रेस को बहुमत मिल चुका है.