logo-image

Himachal Cabinet: महीने भर बाद सुक्खू के मंत्रिमंडल का विस्तार, इन नामों को किया शामिल

Himachal Cabinet: आखिरकार हिमाचल प्रदेश में रविवार को सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू के मंत्रिमंडल का विस्तार हो गया. बीते एक माह से इस विस्तार को लेकर चर्चा जारी थी.

Updated on: 08 Jan 2023, 11:31 AM

highlights

  • राजधानी शिमला में मौजूद राजभवन में मंत्रियों ने शपथ ली
  • छह विधायकों को मुख्य संसदीय सचिव नियुक्त किया

शिमला :

Himachal Cabinet:  आखिरकार हिमाचल प्रदेश में रविवार को सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू के मंत्रिमंडल का विस्तार हो गया. बीते एक माह से इस विस्तार को लेकर चर्चा जारी थी. प्रदेश के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने आज राजधानी शिमला में मौजूद राजभवन में मंत्रियों को शपथ दिलाई थी. मंत्रीमंडल में सात मंत्रियों को शामिल किया गया. कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ लेने वाले नामों में डॉ धनी राम शांडिल, चंदर कुमार, हर्षवर्धन चौहान, जगत सिंह नेगी, रोहित ठाकुर, अनिरुद्ध सिंह और विक्रमादित्य सिंह का नाम शामिल है. 

मंत्रिमंडल गठन होने से पहले सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने छह विधायकों को मुख्य संसदीय सचिव नियुक्त किया. मुख्य संसदीय सचिव को लेकर दून विधानसभा क्षेत्र से दूसरी बार विधायक बने राम कुमार, अर्की विधानसभा क्षेत्र से दूसरी बार विधायक चुने गए संजय अवस्थी, पालमपुर विधानसभा क्षेत्र से दूसरी बार विधायक बने आशीष बुटेल, आशीष बुटेल के अलावा कुल्लू सदर विधानसभा क्षेत्र से सुंदर सिंह ठाकुर, मोहनलाल ब्राक्टा, किशोरी लाल के नाम सामने आए हैं. सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू के मंत्रिमंडल में सोलन सीट से धनीराम शांडिल, ज्वाली सीट से चंद्र कुमार, शीलाई सीट से हर्ष वर्धन चौहान, किन्नौर सीट से जगत सिंह नेगी, जुब्बल-कोटखाई सीट से रोहित ठाकुर, कसुमपटी सीट से अनिरुद्ध सिंह के नाम हैं.  

ये भी पढ़ें: Trains late due to fog: उत्तर रेलवे की 42 ट्रेनें देरी से चल रहीं, 20 उड़ाने भी प्रभावित

डिप्टी स्पीकर की दौड़ में शामिल थे

पालमपुर के विधायक आशीष बुटेल को जन्मदिन से पहले सीएम सुक्खू ने बड़ी जिम्मेदारी दी. आशीष बुटेल को डिप्टी स्पीकर की दौड़ में शामिल थे. गौरतलब है कि बुटेल 2017 में पहली बार विधायक चुने गए थे. वे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व में विधानसभा अध्यक्ष रह चुके बृज बिहारी लाल बुटेल के पुत्र हैं.

देरी का कारण राहु काल 

पिछले दिनों दिल्ली दौरे पर पहुंचे सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मीडिया से बातचीत के दौरान कैबिनेट गठन में देरी को लेकर जवाब दिया. उन्होंने कहा, अभी राहुकाल चल रहा है और जल्द कैबिनेट का गठन होगा. उन्होंने बताया कि राहुकाल को लेकर ये देरी हुई. उन्होंने 10 पदों के लिए 10 नाम का प्रपोजल दिया है. यह प्रपोजल खड्गे और वेणुगोपाल के पास जमा कर दिया गया है. इस दौरान सीएम ने कहा कि पार्टी के अंदर किसी तरह की गुटबाजी नहीं है.