logo-image

हिमाचल प्रदेश में आपदा प्रभावित लोगों को मिलेगी 10 करोड़ की आर्थिक मदद, CM केजरीवाल ने दी मंजूरी

माचल के मुख्यमंत्री सुखदेव सिंह सुखू के पत्र लिखकर अवगत कराया कि हिमाचल प्रदेश में बारिश ने तांडव मचाया है. बारिश के चलते राज्य में फसलें और व्यापार को भारी नुकसान हुआ है. बारिश के चलते लोगों के सामने रोजी रोटी के संकट खड़े हो गए हैं.

Updated on: 24 Sep 2023, 07:19 PM

नई दिल्ली:

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश से हुए करोड़ों रुपये के नुकसान के लिए देशभर से मदद के हाथ आगे बढ़ाए जा रहे हैं. इसी कड़ी में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी प्रभावित लोगों को मदद के लिए आर्थिक मदद करने का ऐलान किया है. दिल्ली सरकार ने प्रभावित लोगों को 10 करोड़ रुपये देने की मंजूरी दे दी है. दरअसल,  हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखदेव सिंह सुखू ने पत्र लिख कर प्रभावित लोगों को मदद की अपील की थी. इसके बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यह फैसला लिया है.  उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार इस संकट के समय हिमाचल सरकार और उसके लोगों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है. उन्होंने सभी राज्य सरकारों को आपदाओं के समय एक परिवार की तरह आकर एक-दूसरे की मदद करने की आवश्यकता को जोर दिया. केजरीवाल ने कहा कि हिमाचल में प्रकृति का प्रकोप देखने को मिला है. वह वाकई दुखद है. दुख की इस घड़ी में दिल्ली सरकार हिमाचल के लोगों के लिए पूरी तत्परता से खड़ी है. 

दरअसल, हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखदेव सिंह सुखू के पत्र लिखकर अवगत कराया कि हिमाचल प्रदेश में बारिश ने तांडव मचाया है. बारिश के चलते राज्य में फसलें और व्यापार को भारी नुकसान हुआ है. बारिश के चलते लोगों के सामने रोजी रोटी के संकट खड़े हो गए हैं. ऐसे में आप लोगों से आग्रह है कि हिमाचल प्रदेश के लोगों की मदद के लिए आगे आए. इस पत्र को प्राप्त होने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मदद का ऐलान किया.

बता दें कि मॉनसूनी बारिश हिमाचल प्रदेश में कहर बनकर टूटी है.  सैकड़ों लोगों की मौत हो गईं. वहीं,  करोड़ों रुपये की क्षति हुई है. इस आपदा ने सड़कों, पानी की आपूर्ति, और बिजली की पुनर्स्थापना सहित बुनाई के बड़े हिस्से को नुकसान पहुंचाया है और कई लोगों को बेघर कर दिया है. हिमाचल प्रदेश सरकार राज्य के प्रभावित क्षेत्रों को तुरंत सहायता और पुनर्वास प्रदान करने के लिए अथक प्रयास कर रही है और पहले ही विभिन्न सहायता उपाए किए जा रहे हैं. साथ ही बेघरों को अपने स्थानों पर भेजने की तैयारी की जा रही है.